वेट लॉस करने के लिए ज्यादा वजन वाले लोग इन आसान योगासनों से करें शुरुआत

वेट लॉस करने में सबसे बड़ी परेशानी तब आती है, जब आप ओवरवेट होते हैं और आप आसानी से कोई एक्सरसाइज या फिर योगासन नहीं कर पाते। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप मुश्किल एक्सरसाइज की बजाय आसान योगासनों से शुरुआत करें। 
योग आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ा सकता है और एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर के रूप में काम करता है। आप योग से तुरंत अपना वजन कम करना शुरू न करें क्योंकि ये शुरुआती स्तर पर आपके शरीर में दर्द हो सकता है, इसलिए पहले बिगनर्स के तौर पर बॉडी को वॉर्मअप करें।  एक बार जब आप उन्हें सीख लेते हैं, तो आप कुछ और आसन ट्राई कर सकते हैं। 

कुर्सी मुद्रा, जिसे संस्कृत में उत्कटासन कहा जाता है। यह मुद्रा कुर्सी पर बैठने की स्थिति से मिलती जुलती है, जिसमें कुर्सी भी आप ही हैं। इस आसन को करने के लिए, आपको ठीक से बैठना होगा और अपने शरीर को कुर्सी के आकार की तरह स्थिर रखना होगा। उत्कटासन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों को आपस में मिला लें और हाथ सीधे अपने सिर के ऊपर रखें। जितना हो सके स्क्वाट पोजीशन में झुकें और 30 सेकंड के लिए रुकें। आराम करें और 10 बार दोहराएं। अगर आपको पैर में चोट, कमर दर्द या लो ब्लड प्रेशर है तो इस आसन से बचें।

सर्वांगासन
ब्रिज पोज उन लोगों के लिए एकदम सही है जो शुरुआती स्तर पर हैं और सिर्फ वार्म-अप बेसिक्स नहीं करना चाहते हैं। सेतु बंध या सर्वांगासन एक पीठ झुकने वाला योग मुद्रा है जिसे करना आसान है और वजन घटाने में मदद करता है। यह आपके लचीलेपन, पाचन में सुधार करता है, मांसपेशियों को टोन करता है, हार्मोन को नियंत्रित करता है और थायराइड के स्तर में सुधार करता है। यह आपकी पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है और पीठ दर्द को कम करता है। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं, घुटनों को मोड़ें और पैरों को जमीन पर सपाट रखें। अपने पैरों को अपने कूल्हों की ओर खींचे, उन्हें एक दूसरे के समानांतर रखें। अब अपने आप को पेट के बल आसमान की तरफ उठाएं। 10 सेकंड के लिए रुकें, फिर आराम करें और दो बार दोहराएं।

भुजंगासन 
भुजंगासन को सर्पासन, कोबरा आसन या सर्प मुद्रा भी कहा जाता है। इस मुद्रा में शरीर सांप की आकृति बनाता है। ये आसन जमीन पर लेटकर और पीठ को मोड़कर किया जाता है। जबकि सिर सांप के उठे हुए फन की मुद्रा में होता है। इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और पैरों को पीछे की तरफ सीधा रखें और सिर को ऊपर आसमान की ओर उठाएं। शरीर को इस स्थिति में करीब 15 से 30 सेकेंड तक रखें और सांस की गति सामान्य बनाए रखें। ऐसा महसूस करें कि आपका पेट फर्श की तरफ दब रहा है। लगातार अभ्यास के बाद आप इस आसन को 2 मिनट तक भी कर सकते हैं।

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper