CCSU में शुरू हो रहा ज्योतिषाचार्य का पीजी कोर्स, जानें फीस और सीटों की संख्‍या

मेरठ. ज्योतिर्विज्ञान (Astrology) की पीजी डिग्री (PG Degree) लेने के अब छात्रों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. दरअसल ज्योतिष विद्या में विद्वान बनाने के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh University Meerut) में पीजी कोर्स शुरू किया जा रहा है. विवि परिसर में संचालित संस्कृत विभाग संस्कृत विभाग में ही स्टूडेंट्स के लिए एमए ज्योतिषाचार्य की डिग्री कोर्स इस सत्र 2022-23 से शुरू किया जाएगा.

सीसीएसयू परिसर में संचालित संस्कृत विभाग में अब छात्र-छात्राएं ज्योतिर्विज्ञान में डिप्लोमा कोर्स के साथ एमए डिग्री भी ले सकते हैं. इसमें ज्योतिषाचार्य से संबंधित सभी प्रकार की पढ़ाई सेमेस्टर वाइज कराई जाएगी. इस दौरान 4 सेमेस्टर में ज्योतिर्विज्ञान का अध्ययन छात्र-छात्राओं को कराया जाएगा.

10000 रुपये प्रति सेमेस्टर रहेगी फीस, 20 सीटों पर होंगे एडमिशन
संस्कृत भाषा संस्थान उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष और विश्वविद्यालय संस्कृत विभाग के समन्वयक डॉ वाचस्पति मिश्र ने NEWS18 LOCAL से खास बातचीत करते हुए बताया,’ छात्र-छात्राओं की काफी डिमांड थी कि ज्योतिर्विज्ञान में डिग्री कोर्स यहां शुरू किया जाए, क्योंकि उन्हें डिग्री करने के लिए अन्य विश्वविद्यालयों में जाना पड़ता था. छात्र-छात्राओं की डिमांड को देखते हुए इस सत्र से इस डिग्री कोर्स को शुरू किया जा रहा है. 10,000 प्रति सेमेस्टर फीस के हिसाब से छात्र छात्राएं इस कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं. इसके लिए 20 सीटें निर्धारित की गई हैं.\

इस तरह निर्धारित होंगे डिप्लोमा व डिग्री
ज्योतिर्विज्ञान कोर्स में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राएं 1 वर्ष में 2 सेमेस्टर अध्ययन करेंगे. इस दौरान एक वर्ष में डिप्लोमा, तो 2 वर्ष का कोर्स 4 सेमेस्टर में अध्ययन करने पर एमए ज्योतिर्विज्ञानकी डिग्री दी जाएगी. हालांकि अभी प्रवेश के लिए छात्र छात्राओं को इंतजार करना होगा.जब यह प्रक्रिया शुरू होगी तो विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा.
अधिक जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं यहां कर सकते हैं संपर्क
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए विश्वविद्यालय की मुख्य वेबसाइट http://www.ccsuniversity.ac.in/ccsum/index.php पर विजिट कर सकते हैं. इसके साथ ही छात्र हेल्पलाइन 012600528 नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper