26 जनवरी को है अबूझ मुहूर्त, मुंडन-विवाह समेत कर सकते हैं ये 5 शुभ काम

हिंदू धर्म में बसंत पंचमी के दिन को बेहद ही शुभ दिन माना गया है. हिंदू पुराणों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन से ही बसंत ऋतु की शुरुआत होती है. ऐसा माना जाता है कि बसंत पंचमी के दिन ही माता सरस्वती सफेद कमल पर विराजमान होकर हाथों में पुस्तक, वीणा और माला लिए प्रकट हुई थीं. इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी 2023 दिन  गुरुवार को पड़ रही है. हिंदू धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि बसंत पंचमी के दिन अबूझ मुहूर्त पड़ता है. इस दिन किसी भी कार्य को करने के लिए शुभ मुहूर्त देखने की जरूरत नहीं होती. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

-विवाह

हिंदू धर्म में शादी विवाह से पहले शुभ मुहूर्त देखना अति आवश्यक माना गया है, लेकिन बसंत पंचमी एक ऐसा दिन है जिस दिन अबूझ मुहूर्त रहता है. यानी इस दिन किसी भी समय विवाह किया जा सकता है और यह शुभ माना जाता है. इस दिन विवाह से संबंधित किसी भी प्रकार का मांगलिक कार्य, सगाई या रिश्ता पक्का करना बहुत शुभ माना गया है.

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन मुंडन संस्कार, जनेऊ संस्कार और अन्नप्राशन जैसे शुभ काम करना बेहद फलदाई होता है. इस दिन मुंडन के समय बच्चों को पीले वस्त्र पहनाते हैं. ऐसे में उनका बौद्धिक विकास होता है. बच्चों की शिक्षा शुरू करने के लिए बसंत पंचमी का दिन सर्वश्रेष्ठ माना गया है.

हर व्यक्ति की लालसा होती है कि जीवन में उसका अपना एक घर हो घर में प्रवेश करने से पहले घर में ग्रह शांति के लिए पूजा की जाती है. बसंत पंचमी के दिन गृह प्रवेश के लिए अत्यंत शुभ दिन माना जाता है. वैसे तो ग्रह प्रवेश के लिए अभिजात मुहूर्त उत्तम मानते हैं लेकिन बसंत पंचमी के दिन सुबह से लेकर रात तक कभी भी ग्रह प्रवेश किया जा सकता है.

-भवन की नींव रखना

हिंदू धर्म में किसी कार्य को करने के लिए शुभ मुहूर्त देखा जाता है. इन्हीं सब में भवन की नींव रखना भी एक शुभ कार्य होता है. बसंत पंचमी के दिन भूमि पूजन, शादी की शॉपिंग, भवन की नीव रखना, निवेश, नई नौकरी और बिजनेस की शुरुआत करने का अच्छा दिन मानते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन यह सब कार्य करने से समृद्धि आती है और कार्यों में सफलता प्राप्त होती है.

बसंत पंचमी के दिन निवेश, नई नौकरी और बिजनेस की शुरुआत करने का अच्छा दिन मानते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन यह सब कार्य करने से समृद्धि आती है और कार्यों में सफलता प्राप्त होती है. साथ ही इस दिन किसी भी काम या नया व्यापार शुरू करना शुभ होता है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper