Umh News India WEBSITE Umh News India

अडानी समूह ने एनडीटीवी में 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए दिया 493 करोड़ रुपये का ओपन ऑफर

दिल्ली. उद्योगपति गौतन अडानी की अगुआई वाले अडानी ग्रुप की इकाइयों विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल), एमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (एएमएनएल) और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने एनडीटीवी में और 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए ओपन ऑफर जारी कर दिया है. अडानी ग्रुप ने 294 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर एनडीटीवी को 26 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 493 करोड़ रुपये का ऑफर दिया है.

आपको बता दें कि आज अडानी समूह ने घोषणा की थी कि उसकी कंपनी एमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड ने अप्रत्यक्ष रूप से एनडीटीवी में 29 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया है. कंपनी द्वारा जारी प्रेस रिलीज में ओपन ऑफर लॉन्च करने की बात कही गई थी. अगर यह सौदा पूरा हो जाता है तो अडानी समूह के पास एनडीटीवी का मालिकाना हक आ जाएगा. आज एनडीटीवी के शेयर अपर सर्किट के साथ 369.75 रुपये पर बंद हुए थे.

किस तरह मिली 29 फीसदी हिस्सेदारी?
वीपीसीएल, जो अडानी समूह की एक कंपनी है, के पास आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के वारंट्स थे जिसे वह उसकी 99.99 फीसदी हिस्सेदारी में बदल सकती थी. आरआरपीआर मीडिया कंपनी एनडीटीवी की प्रमोटर और उसके पास कंपनी में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी थी. वीपीसीएल ने अपने वॉरंट्स का इस्तेमाल कर आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड की 99.5% हिस्सेदारी अपने नाम की. इससे अनिवार्य रूप से एनडीटीवी के 29.18 फीसदी शेयर अडानी ग्रुप की कंपनी के पास चले गए. अब अडानी समूह ने एनडीटीवी में और 26 हिस्सेदारी के लिए ओपन ऑफर दिया है.

इसी साल अप्रैल में बनी थी AMG मीडिया
अडाणी ग्रुप ने 26 अप्रैल, 2022 को AMG मीडिया नेटवर्क लिमिटेड नाम की कंपनी बनाई थी. इसमें मीडिया कारोबार को चलाने के लिए एक लाख रुपए की इनिशियल ऑथराइज्ड और पेड-अप शेयर कैपिटल का प्रबंध किया है. इसमें पब्लिशिंग, एडवरटाइजमेंट, ब्रॉडकास्टिंग समेत मीडिया से संबंधित बाकी काम शामिल हैं.

AMG मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड के सीईओ संजय पुगलिया ने कहा कि यह अधिग्रहण एएमएनएल की नए युग के मीडिया का मार्ग प्रशस्त करने के लक्ष्य की यात्रा में मील का पत्थर साबित होगा. उन्‍होंने कहा कि एएमएनएल का उद्देश्‍य भारतीय नागरिकों, उपभोक्‍ताओं और भारत में दिलचस्‍पी रखने वाले लोगों को जानकारियों और ज्ञान से सशक्‍त करना है. एनडीटीवी का समाचार के मामले में एक अहम स्‍थान है और इसकी विभिन्‍न जेनर्स और भौगोलिक क्षेत्रों में इसकी मजबूत पहुंच है. इसलिए एनडीटीवी एएमएनएल के विजन को पूरा करने के लिए सबसे उपयुक्त प्रसारण और डिजिटल प्लेटफॉर्म है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper