Umh News India WEBSITE Umh News India

ACC और अंबुजा सीमेंट्स की 26% हिस्‍सेदारी खरीदेगा अडानी ग्रुप

दिल्‍ली. एनडीटीवी (NDTV) के 26 फीसदी शेयर खरीदने के ओपन ऑफर लाकर चर्चा में आए अडानी ग्रुप (Adani Group) ने अब अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements) और एसीसी सीमेंट्स के पब्लिक शेयरहोल्‍डर्स से 26 फीसदी शेयर खरीदने के लिए 31,000 करोड़ के 2 ओपन ऑफर लॉन्‍च किए हैं. ये दोनों ही कंपनियां स्विटरजरलैंड के होल्सिम लिमिटेड के नियंत्रण में थी.

अडानी ग्रुप ने इस साल मई में भारत में Holcim Ltd के बिजनेस में नियंत्रण योग्य हिस्सेदारी खरीद ली थी. अब दोनों कंपनियों के पब्लिक शेयरहोल्‍डर्स की 26-26 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीदने के लिए ओपन ऑफर लाया गया है. दोनों कंपनियों के शेयरधारक अपने शेयर 26 अगस्त से 9 सितंबर, 2022 के बीच टेंडर कर सकते हैं.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, बाजार नियामक सेबी ने पिछले सप्‍ताह ही अडानी ग्रुप को दोनों कंपनियों के लिए ओपन ऑफर पेश करने की मंजूरी दी थी. 2 अलग-अलग रेगुलेटरी फाइलिंग में अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी ने ओपन ऑफर के लिए अपने लेटर ऑफ ऑफर्स सब्मिट किए हैं. ओपन ऑफर अडानी फैमिली ग्रुप की मॉरीशस स्थित फर्म इंडेवर ट्रेड एंड इनवेस्‍टमेंट की तरफ से लॉन्च किए गए हैं.

अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी में 26.26 फीसदी हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण करने के लिए अडानी समूह ने 2 ओपन ऑफर लॉन्‍च किए हैं. अंबुजा सीमेंट्स के लिए, अडानी समूह ने सार्वजनिक शेयरधारकों के 51.63 करोड़ इक्विटी शेयर, जो कि एक्‍सपेंडेड शेयर कैपिटल के 26 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है, को खरीदने के लिए ओपन ऑफर पेश किया है. इन शेयर्स की कीमत 19,879.57 करोड़ रुपये है. इसी तरह  एसीसी लिमिटेड के पब्लिक शेयरहोल्‍डर्स के 4.89 करोड़ शेयरों का अधिग्रहण की पेशकश अडानी समूह ने की है. इनकी कीमत 11,259.97 करोड़ रुपये है.

अडानी समूह ने 15 मई को होल्सिम भारतीय कारोबार में नियंत्रण योग्य हिस्सेदारी हासिल करने की घोषणा की. अडानी समूह ने इसके लिए होल्सिम को 10.5 अरब डॉलर दिए थे. इसकी मौजूदा वैल्यू करीब 83,920 करोड़ रुपये है. इस समझौते के जरिए अडानी समूह की सीमेंट सेक्‍टर में एंट्री हुई. अडानी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स में 63.1 फीसदी हिस्सेदारी होगी. एसीसी अंबुजा की लोकल सब्सिडियरी है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper