google.com, pub-4482391974038325, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Alsi Halwa Recipe : कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए खाएं अलसी का हलवा, ब्लड शुगर भी होगी कंट्रोल

अलसी का हलवा रेसिपी (Alsi Halwa Recipe): अलसी सेहत के लिए काफी लाभकारी होती है. इसका सेवन खासतौर पर दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है. अलसी का हलवा भी पोषण से भरपूर होता है और इसे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. अलसी में गुणों का खजाना मौजूद है, ऐसे में अलसी से बना हलवा ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. आपकी इम्यूनिटी अगर कमजोर है तो अलसी का हलवा काफी फायदा पहुंचा सकता है. अलसी का हलवा बढ़ती उम्र के बच्चों को खिलाने से काफी लाभ मिलते हैं. आप भी अगर अपने परिवार की सेहत को लेकर फ्रिकमंद हैं तो उन्हें अलसी का हलवा बनाकर खिला सकते हैं.

अलसी का हलवा टेस्टी भी होता है और इसे आसानी से बनाया जा सकता है. कई लोग हेल्दी रखने के लिए कच्ची या भुनी अलसी खाते हैं. हालांकि चाहें तो इसके बदले अलसी का हलवा भी बनाकर खाया जा सकता है. आइए जानते हैं अलसी का हलवा बनाने की रेसिपी

अलसी का हलवा बनाने के लिए सामग्री
भुनी अलसी – 1 कटोरी
कॉर्न फ्लेक्स – 4 टेबलस्पून
ओट्स – 4 टेबलस्पून
अंगूर – 1/4 कप
अखरोट – 4
मखाने – 8-10
काजू-बादाम – 1 टेबलस्पून
हल्दी – 1/2 टेबलस्पून
गुड़ – जरूरत के मुताबिक
देसी घी – 3 टेबलस्पून

अलसी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले अलसी को लें और उसे पैन में डालकर ड्राई रोस्ट कर लें. इसके बाद भुनी अलसी को मिक्सी में डाल दें. इसमें कॉर्न फ्लेक्स और ओट्स भी डाल दें और सभी सामग्रियों को दरदरा पीस लें. अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. कड़ाही गर्म होने के बाद इसमें देसी घी और हल्दी डाल दें. हल्दी कुछ सेकंड तक घी में भूनने के बाद उसमें पिसी अलसी, ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स डाल दें.

अब करछी की मदद से चलाते हुए सभी चीजों को 5 मिनट तक धीमी आंच पर भूनें .इस बीच अखरोट, काजू और बादाम के बारीक टुकड़े काट लें. अब कड़ाही अखरोट और ड्राई फ्रूट्स को डालकर हलवे के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब गुड़ लें और उसे क्रश कर हलवे में डालें और ऊपर से एक-डेढ़ गिलास पानी डाल दें. हलवा कुछ देर तक करछी से चलाने के बाद अंगूर काटकर डालें.

अब हलवा धीमी आंच पर ही 4-5 मिनट तक और पकने दें. इस दौरान करछी की मदद से हलवा चलाते रहे. जब हलवा पक जाए तो गैस बंद कर दें. स्वाद और पोषण से भरपूर अलसी का हलवा बनकर तैयार हो चुका है. इसे गर्मागर्म सर्व करें.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper