Ayushman Card: आवेदन के वक्त चाहिए होते हैं ये चार दस्तावेज, एक भी हुआ कम तो हो सकती है दिक्कत

Ayushman Card Documents List: जिन लोगों के पास खाने के लिए खाना नहीं है, सरकार की तरफ से उन्हें मुफ्त व सस्ता राशन दिया जाता है। घर न होने पर उन्हें घर बनाने में मदद दी जाती है आदि। ठीक इसी तरह लोग जब बीमार होते हैं तो उन्हें मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए भी कई तरह की योजनाएं चल रही हैं। इसमें एक योजना है ‘आयु्ष्मान भारत योजना’,  जिसका नाम अब बदलकर ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना’ हो चुका है। वहीं, अगर आप इस आयुष्मान योजना में आवेदन करने जा रहे हैं, तो आपके पास कुछ दस्तावेज होना जरूरी है। अगर आपके पास ये नहीं होंगे तो आपका आवेदन रद्द हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कौन से दस्तावेज जरूरी हैं। 

पहले लाभ जान लीजिए

  • दस्तावेजों से पहले योजना के तहत मिलने वाले लाभ की बात कर लेते हैं। इस योजना के अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं, जिसके बाद कार्डधारक सूचीबद्ध असपतालों में अपना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है।

नंबर 1

  • आप भी अगर आयुष्मान योजना से जुड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आवेदन करना पड़ता है और इस दौरान आपको जो पहला दस्तावेज चाहिए वो है आपका आधार कार्ड। आज के समय में ये सबसे ज्यादा जरूरी दस्तावेज है।

नंबर 2

  • आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करते समय आवेदनकर्ता के पास निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। अगर आपके पास ये नहीं होता है तो आपका आवेदन अटक सकता है।

नंबर 3 और 4

  • अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास राशन कार्ड होना भी जरूरी है। इसके अलावा आपको एक एक्टिव मोबाइल नंबर की भी जरूरत होती है। ये सब दस्तावेज न होने पर आपका काम अटक सकता है।

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper