भदोही दुर्गा पंडाल में आग : सीएम योगी ने कहा पूजा पंडालों में सारे एहतियात बरते जाएं

लखनऊ. भदोही में दुर्गा पंडाल में हुए भीषण अग्नि हादसे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान चल रहे धार्मिक आयोजनों को लेकर सख्त निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने धार्मिक आयोजनों से जुड़ी समितियों से अपील की है कि पूजा पंडालों के निर्माण में बिजली और अग्नि सुरक्षा मानकों का पूरी तरह से पालन किया जाए. सीएम आदित्य नाथ ने जो निर्देश दिए हैं उसमें साफ कहा गया है कि प्रशासन समितियों से संवाद बनाकर व्यवस्था सुनिश्चित कराएं

सीएम ने कहा पूजा पंडालों में वो सारे एहतियात बरते जाएं ताकि किसी भी तरह की अनहोनी या दुर्घटना न हो. ऐसी दुर्घटनाओं से बचने के लिए पूरी गंभीरता बरतें. उन्होंने विद्युत और अग्नि सुरक्षा के प्रति व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाने के लिए भी अफसरों से कहा है. सीएम ने कहा पूजा पंडालों में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए. इसके लिए प्रदेश में विद्युत और अग्नि सुरक्षा सुरक्षा के प्रति व्यापक जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाए. पूजा पंडालों में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

इन दिनों त्योहारों का मौसम चल रहा है. पूरे प्रदेश में दुर्गा उत्सव मनाया जा रहा है. दशहरा और दीपावली नजदीक हैं. जगह जगह दुर्गा पंडाल सजे हुए हैं. उनमें भव्य और आकर्षक साज सज्जा है. दर्शन के लिए दुर्गा भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. रोजाना लाखों लोग दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. इनमें महिलाएं और बच्चे ज्यादा है. ऐसे में जरा सी चूक या लापरवाही किसी बड़ी दुर्घटना को जन्म दे सकती है. इसिलए दुर्गा और गरबा पंडालों में बिजली और अग्नि सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने के लिए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने सख्त लहजे में अफसरों को निर्देश दिए हैं.

यूपी के भदोही जनपद के औराई में स्थित दुर्गा पूजा पंडाल में रविवार की रात लगी भीषण आग में झुलसकर तीन बच्चे और दो महिलाओं की मौत हो गई है. इस हादसे में कुल 64 लोग आग से झुलसे थे, जिन्हें इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. जानकारी के मुताबिक दुर्गा पूजा पंडाल में एक धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिस वक्त हादसा हुआ उस समय पंडाल में करीब डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों की भीड़ मौजूद थी.प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कार्यक्रम स्थल के पास अचानक आग लग गई और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया. जिसके बाद पंडाल में भगदड़ मच गई. आनन-फानन में झुलसे हुए लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया. पंडाल में जगह कम थी, जिसकी वजह से बाहर निकलने में लोगों को काफी समय लगा और बड़ी संख्या में लोग झुलस गए.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper