बायकॉट इफैक्ट! PVR पर भारी पड़ा शुक्रवार का दिन, झटके में निवेशकों की डूबी रकम

दिल्ली, बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट यानी आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ रिलीज हो चुकी है। रिलीज से पहले ही विवादों में रहने का असर फिल्म के कलेक्शन पर भी दिख रहा है। उम्मीद से कम कलेक्शन होने की वजह से मल्टीप्लेक्स PVR का शेयर बुरी तरह धाराशायी हो गया और निवेशकों की बड़ी रकम डूब गई। आइए समझते हैं कैसे फिल्म का असर कंपनी के शेयर पर पड़ा है। 

क्या है शेयर भाव: दरअसल, सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को PVR का शेयर भाव 2.18% नुकसान के साथ बंद हुआ। कारोबार के अंत में PVR का शेयर भाव 2015.35 रुपये पर ठहरा। कारोबार के दौरान शेयर का भाव 2004.25 रुपये के निचले स्तर तक गया था। मार्केट कैपिटल की बात करें तो 12,308.98 करोड़ रुपये है। 

ये भी दिलचस्प है कि 11 अगस्त के दिन शेयर का भाव 2150 रुपये के स्तर तक गया था। ये वही दिन था, जब आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ रिलीज हुई। ऐसा अनुमान था कि फिल्म की ओपनिंग रिकॉर्डतोड़ होगी लेकिन इसके उलट अब कलेक्शन कम होता जा रहा है। बता दें कि PVR का शेयर बीते 4 अगस्त को ही 2,211.55 रुपये के भाव तक गया था। यह 52 वीक का हाई लेवल है।  
  
पीवीआर पर फिल्म का असर क्यों: शेयर बाजार के एक्सपर्ट सचिन सर्वदे की मानें तो आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ को रिलीज के लिए मल्टीप्लेक्स चेन PVR ने एक डील की थी। इस डील के मुताबिक PVR अपने सिनेमाघरों में 65 फीसदी शोज ‘लाल सिंह चड्ढा’ को देने की बात कही थी। PVR को जो उम्मीद थी, उसके मुताबिक फिल्म को रिस्पॉन्स नहीं मिला है। सचिन सर्वदे कहते हैं कि कई  जगह से ऐसी भी खबरें आई कि दर्शक नहीं मिलने की वजह से शोज कैंसिल किए गए हैं। ये सभी निगेटिव खबरें कंपनी के शेयर को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी हैं। इसके अलावा पीवीआर ने अक्षय कुमार की फिल्म ‘रक्षाबंधन’ को 35 फीसदी शोज दिए हैं। इस फिल्म की ओपनिंग भी बहुत धमाकेदार नहीं है। 

हालांकि, फिल्म रिलीज से ठीक पहले आमिर खान ने माफी मांगते हुए लोगों से फिल्म देखने की अपील भी की थी। इसके अलावा फिल्म पर लेकर कॉपी-पेस्ट और धार्मिक भावनाएं आहत करने जैसे कई आरोप लगे हैं। ये निगेटिव रिव्यू फिल्म के कलेक्शन को प्रभावित कर रहा है।

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper