Umh News India WEBSITE Umh News India

बुलंदशहर : चक्रवाती तूफान, जान बचाने को भागे लोग, फसल बर्बाद

बुलंदशहर,  गुरुवार को आए चक्रवाती तूफान के बाद चिंगरावठी गांव में तबाही का मंजर देखने को मिला। मकान, नलकूप, घेर आदि करीब 25 से अधिक भवन क्षतिग्रस्त हो गए। बिजली के पोल टूटकर गिर पड़े। पेड़ उखड़ गए। बिजली आपूर्ति पूरी तरह ठप हो गई। ग्रामीण इस प्राकृतिक आपदा से भयभीत नजर आ रहे हैं। हर किसी की जुबान पर तूफान की चर्चा है।

गुरुवार को चक्रवाती तूफान से ग्रामीणों में दहशत फैल गई, लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। चिंगरावठी के महावीर सिंह, अमरजीत सिंह, पप्पू, दुर्गा, वीर सिंह, नितिन कुमार, संजीत सिंह, हरकेश सिंह आदि के मकान, नलकूप क्षतिग्रस्त हो गए। इनकी फसल भी बर्बाद हुई है।

चक्रवाती तूफान से गांव हरवान पुर के जगन सिंह का नलकूप का कमरा गिरकर मलबे में तब्दील हो गया। जोगिंदर सिंह ईश्वर सिंह के बागानों के पेड़ उखड़ने से भारी नुकसान हुआ। इसी के साथ दोनों गांव में गन्ने , धान ,ज्वार, बाजरा, उड़द, मूंग की फसलों को भारी नुकसान हुआ। किसानों का नुकसान भी कई लाखों में बताया जा रहा है।

एडीएम-एसपी सिटी सहित अफसर गांव पहुंचे

सूचना मिलते ही पुलिस बल और राजस्व टीम लेकर स्याना पहुंचीं एसडीएम मधुमिता सिंह, सीओ वंदना शर्मा ने नुकसान का आंकलन कर घायल महिलाओं को उपचार के लिए सीएचसी पहुंचाया। एडीएम वित्त विवेक कुमार मिश्र, एसपी सिटी सुरेंद्र नाथ तिवारी ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया। एडीएम विवेक मिश्रा ने राजस्व टीम को नुकसान का आंकलन कर 12 घंटे के भीतर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए।

तूफान करीब 150 मीटर के दायरे में रहा। करीब 25 मकानों में आंशिक क्षति हुई है। कई पेड़ गिरे हैं और धान की फसल को भी नुकसान है। नुकसान का सर्वे करा लिया गया है। पीड़ितों को दैवीय आपदा के अंतर्गत आर्थिक सहायता मुहैया कराई जा रही है।

-विवेक कुमार मिश्र, एडीएम वित्त

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper