Business Idea : गर्मियों में खूब चलेगा ये बिजनेस, कम लागत में शुरू कर लाखों रुपये कमाएं

दिल्‍ली. पुराने समय में मिट्टी के बर्तनों (pottery) का प्रयोग घरों में होता था, लेकिन पिछले कई सालों से मिट्टी के बर्तनों की जगह धातुओं से बने बर्तनों ने ले ली है. इनमें भी एल्‍युमिनियम और स्‍टील से बने बर्तनों की भरमार हमारे घरों में है. जब से लोगों ने एल्‍युमिनियम,स्‍टील और प्‍लास्टिक से बने बर्तनों का उपयोग ज्‍यादा शुरू किया है, तब से ही बीमारियां भी बढ़ने लगी है.

अब लोगों में पर्यावरण और स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति आ रही जागरूकता से फिर एक बार मिट्टी के बर्तनों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ाया है. यही कारण है कि मिट्टी के बर्तन बनाना और बेचना अब अच्‍छा व्‍यवसाय बन चुका है. अब तो हर प्रकार के मिट्टी के बर्तन बनने शुरू हो गए हैं जिनमें खाना पकाने से लेकर सर्व करने तक के बर्तन शामिल हैं.

ऐसे शुरू कर सकते हैं कारोबार 
मिट्टी के बर्तन बनाना हर किसी के बस की बात नहीं है. कुम्‍हार समाज के लोगों का यह पुश्‍तैनी काम है. इसलिए वो ही इस क्षेत्र में ज्‍यादा सक्रिय हैं. लेकिन, अब कुछ अन्‍य लोग भी इस क्षेत्र में आए हैं और बर्तन बनाने के व्‍यवसाय को आधुनिक रूप दिया है. इन लोगों ने न केवल घरों में प्रयोग होने वाले सभी तरह के मिट्टी के बर्तन बनाने शुरू किए हैं बल्कि मार्केटिंग के लिए भी आधुनिक तरीके अपनाएं हैं.

अगर आप भी बर्तन बनाने और बेचने का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको बर्तन बनाने में निपुण कारीगर रखना होगा. बतर्न बनाने के लिए अच्‍छी मिट्टी या उसे पकाने के लिए भट्टी में जलाने के लिए कोयले या लकड़ी की आवश्‍यकता होती है. शुरूआत में एक कारीगर के साथ ही काम शुरू किया जा सकता है.

लोगों की मांग के अनुसार बनाएं उत्‍पाद
मिट्टी के बर्तनों से आप तभी अच्‍छी कमाई कर पाएंगे जब आपको पता होगा कि आप लोगों की जरूरत क्‍या है. अब बाजार में मिट्टी के तवे, गिलास, कूकर, खाना बनाने और परोसने के डिजाइनर बर्तन और पानी रखने के कैम्‍पर भी खूब बिकते हैं. इसलिए आपको भी इनका निर्माण करना होगा.

कहां होगी बिक्री
मिट्टी के बर्तनों की बिक्री आप बाजार में अपनी दुकान खोलकर कर सकते हैं फिर आप उन लोगों को थोक में अपना सामान दे सकते हैं जो मिट्टी के बर्तन बेचते हैं. आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन भी अपने मिट्टी के उत्‍पाद बेच रहे हैं. आप भी ऐसा कर सकते हैं.

मिट्टी के बर्तन बनाने का काम आप 50,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं. इसमें कारीगर का वेतन, मिट्टी लाने का खर्च और बर्तन पकाने पर लगने वाली पूंजी शामिल है. हालांकि, अगर आप बड़े स्‍तर पर काम करना चाहते हैं तो फिर निवेश की कोई सीमा नहीं है. क्‍योंकि, अब मिट्टी के बर्तन भी मशीनों से बनने लगे हैं तथा इन्‍हें पकाने के लिए भी आधुनिक भट्ठियां लगने लगी है.

मिट्टी के बर्तनों से कमाई आपके बर्तनों की क्‍वालिटी और आपकी मार्केटिंग पर निर्भर करती है. शुरूआत में आपको ज्‍यादा मेहनत करनी होगी. लेकिन एक अनुमान के अनुसार शुरूआत में महीने भर में मिट्टी के बर्तनों से 20 से 25 हजार रुपये का मुनाफा कमाया जा सकता है. आगे जैसे-जैसे आपके उत्‍पाद की बिक्री बढ़ेगी, आपका मुनाफा भी बढ़ेगा.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper