CCSU: प्राइवेट यूजी-पीजी ऑनलाइन फॉर्म जारी, ऐसे करें आवेदन

मेरठः अगर आप जॉब के साथ-साथ साथ स्नातक, परास्नातक में बीएससी, एमएससी को छोड़कर शैक्षिक गतिविधियों को भी जारी रखना चाहते हैं. लेकिन आप सभी के पास कक्षाओं में अध्ययन करने का समय नहीं है. तो आप सभी के लिए ये खबर काम की है और आपकेके लिए बेहतर अवसर भी है. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा बीए, बीकॉम, एमए, एमकॉम के लिए प्राइवेट परीक्षा फॉर्म वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के लिए खोल दिए गए है.

गौरतलब है कि प्राइवेट परीक्षा के माध्यम से जो छात्र-छात्राएं स्नातक-परास्नातक में अध्ययन करते हैं. उन सभी को कक्षाओं में अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं होती. वह सिर्फ विश्विद्यालय द्वारा आयोजित स्नातक-परास्नातक की वार्षिक प्रणाली की परीक्षाओं के समय ही परीक्षाओं में बैठकर पास होने पर डिग्री हासिल कर सकते हैं. इस डिग्री के माध्यम से सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इन तिथि का रखें विशेष ध्यान
विवि परीक्षा नियंत्रक डॉ. अश्वनी कुमार के अनुसार स्टूडेंट 13 जनवरी से 31 जनवरी तक ऑनलाइन परीक्षा शुल्क भरकर फॉर्म जमा कर सकते हैं. जिसके बाद विश्वविद्यालय द्वारा स्टूडेंट को कॉलेज आवंटित कर दिया जाएगा. उसके बाद सभी डॉक्यूमेंट को संबंधित आवंटित कॉलेज में छात्र-छात्राएं 2 फरवरी का जमा कर सकते हैं. वहीं कॉलेज प्रशासन संबंधित स्टूडेंट के फॉर्म को सत्यापित पर 5 फरवरी तक विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में फॉर्म को जमा करना होगा.

विवि परीक्षा समिति के निर्णय के अनुसार यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को छोड़कर अन्य सभी बोर्ड के विद्यार्थियों को माइग्रेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य रूप से जमा करना होगा. बिना माइग्रेशन सर्टिफिकेट के परीक्षा फॉर्म को अपूर्ण मानते हुए विश्वविद्यालय द्वारा निरस्त कर दिया जाएगा. ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं परीक्षा फॉर्म भरना चाहते हैं. वह सभी https://www.ccsuniversity.ac.in/ccsum/index.php लिंक पर जाकर परीक्षा फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते हैं.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper