सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में की महानिशा पूजा

गोरखपुर, मुख्यमंत्री गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने रविवार की रात गोरखनाथ मंदिर के शक्ति मंदिर में महानिशा पूजा और हवन किया। गोरक्षपीठ में अगले तीन दिन यानी विजयदशमी तक कई अनुष्ठान होंगे जिनमें सीएम योगी बतौर गोरक्षपीठाधीश्‍वर शामिल रहेंगे।

कानपुर हादसे के पीड़ित परिवारों और घायलों से मिलने के बाद सीएम योगी रविवार दोपहर बाद गोरखपुर पहुंचे। रात को बतौर गोरक्षपीठाधीश्‍वर उन्‍होंने यहां शक्ति मंदिर में महानिशा पूजा और हवन किया। नाथ परम्परा के मुताबिक अष्टमी तिथि को गोरखनाथ मंदिर में रात में हवन होता है। मंदिर के प्रधान पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी ने बताया कि रविवार से ही अष्टमी तिथि लग जाएगी। नाथ परम्परा में अष्टमी की रात में ही महानिशा पूजन, शस्त्र पूजन और हवन होता है।

रविवार की शाम 6 बजे से मॉ गौरी-भगवान गणेश की पूजा से शुरूआत हुई। परम्‍परा के मुताबिक वरुण पूजन, पीठ पूजन, यंत्र पूजन, स्थापित मॉ दुर्गा की विधिवत पूजा, भगवान राम-लक्ष्मण-सीता का षोडसोपचार पूजन, भगवान कृष्ण और गोमाता का पूजन, नवग्रह पूजन, विल्व अधिष्ठात्री देवता का पूजन, शस्त्र पूजन, द्वादस ज्योर्तिंलिंग- अर्धनारीश्वर, शिव-शक्ति पूजन, वटुक भैरव, काल भैरव, त्रिशूल पर्वत पूजन किया जाता है।

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper