मुंबई में 1476 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त, फिल्म स्टाइल में हो रही थी तस्करी

मुंबई के वाशी में राजस्व खूफिया निदेशालय (DRI) ने बड़ी मात्रा में ड्रग्स पकड़ी है. डीआरआई के मुताबिक, 198 किलो क्रिस्टल मेथमफेटामाइन और 9 किलो कोकीन पकड़ी गई है. इनकी बाजार में कीमत 1476 करोड़ रुपये है. यह ड्रग्स विदेशी संतरों की आड़ में लाई जा रही थी. जानकारी के मुताबिक, डीआरआई की टीम को सूचना मिली थी कि एक ट्रक में बड़ी मात्रा में क्रिस्टल मेथमफेटामाइन और कोकीन की तस्करी हो रही है.

टीम ने वाशी के पास इस ट्रक को घेर लिया और तलाशी ली. तलाशी में पता चला कि ट्रक में वैलेंशिया के संतरे जा रहे हैं. उसके बाद उसके बक्सों को खोला तो उसमें से ड्रग्स निकली. जांच में पता चला कि विदेशी संतरों की आड़ में 198 किलो क्रिस्टल मेथमफेटामाइन और 9 किलो की कोकीन की तस्करी की जा रह थी. डीआरआई ने बताया तस्करों को पकड़ लिया गया है. उनसे पूछताछ हो रही है.

गौरतलब है कि दो दिन पहले ही हाल ही में एनसीबी के मुंबई जोन ने भी भारी मात्रा में ब्‍लैक कोकीन जब्‍त की. तीन क‍िलोग्राम से ज्‍यादा इस ब्‍लैक कोकीन की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत लगभग तीन करोड़ रुपये आंकी गई थी.. यह अपने आप में पहला मामला बताया जाता है जब ब्‍लैक कोकीन जब्‍त की गई थी. एनसीबी मुंबई के मुताब‍िक ब्लैक कोकीन को पकड़ना काफी मुश्किल होता है. इसकी स्मेल स्निफर डॉग भी नहीं पकड़ पाते.. इसके पीछे की बड़ी वजह यह होती है क‍ि सामान्‍य कोकीन में स्‍मेल आती है. लेक‍िन ब्लैक कोकीन में बिल्कुल भी स्मेल नहीं आती है. इसल‍िए इसको पकड़ना काफी मुश्किल होता है. ब्‍लैक कोकीन की पहली बार भारत में स्‍मल‍िंग की गई है.

एनसीबी अध‍िकारी के मुताब‍िक इस ब्‍लैक कोकीन के बारे में हमारे पास पिन-प्‍वाइंट इंफार्मेशन थी. उन्‍होंने बताया क‍ि यह ब्लैक कोकीन मुंबई से गोवा जाने वाली थी. एनसीबी ने कहा था कि ऑपरेशन लगातार जारी था. एनसीबी ने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया था कि बताया क‍ि ब्‍यूरो ने ब्राजील से आने वाली 3.20 किलोग्राम उच्च श्रेणी की काली कोकीन जब्त की है. यह सब कुछ एक अभ‍ियान के तहत संभव हुआ है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper