Umh News India WEBSITE Umh News India

पितृ पक्ष के चलते देशभर में घटा 10 फीसदी कारोबार

दिल्‍ली. पितृ पक्ष शुरू होते ही कारोबार घट गया है. इसका असर कुछ कारोबार पर अधिक तो कुछ पर कम पड़ा है. सबसे अधिक  सोने चांदी का प्रभावित हुआ है. करीब 25 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गयी है. व्‍यापारियों के अनुसार लोग अभी बुकिंग कराकर नवरात्रों में डिलेवरी लेने की बात कह रहे हैं. कारोबारियों का मानना है कि पितृ पक्ष के बाद कारोबार में तेजी से उछाल आएगा. पितृ पक्ष के दौरान कुल व्‍यापार में 10 फीसदी की गिरावट आयी है.

हिंदू धर्म की सनातन संस्कृति में 16 दिवसीय पितृ पक्ष पखवाड़ा माना जाता है. इस दौरान सभी प्रकार के मांगलिक, वैवाहिक और अन्य शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. ज्‍यादातर लोग इस दौरान आवश्यक सामान की ही खरीदारी ही करते हैं.

कंफडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रडर्स के महामंत्री खंडेलवाल ने बताया कि पितृ पक्ष में कुल मिलाकर 10 फीसदी का व्‍यापार कम हुआ है. सबसे ज्‍यादा प्रभावित सोने चांदी का कारोबार हुआ है, इसमें 25 फीसदी तक गिरावट आयी है. क्‍योंकि सोना चांदी शुभ कार्य के लिए खरीदा जाता है और पितृ पक्ष में लोग सोना चांदी नहीं खरीदते हैं. वे बताते हैं कि यह 16 दिन व्यापारी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होते हैं, आने वाले पूरे साल के व्यापार कि योजना इन 15/16 दिन में करनी होती है.

एनसीआर के ज्‍वैलर्स सोनी बताते हैं कि कारोबार में 50 फीसदी से अधिक की गिरावट देखी गयी है. इस दौरान लोग नया सामान खरीद नहीं रहे हैं, वे पसंद कर आइटम बुकिंग करा रहे हैं और आइटम नवरात्रों उठाने की बात कर रहे हैं. उनका मानना है कि इस तरह का ट्रेंड हर वर्ष आता है. नवरात्रों से बाजार चढ़नी शुरू हो जाती है. जो अगले छह माह तक चलती रहती है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper