अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर कमाएं अच्छे रुपए

 दिल्ली. अगर आप भी अपने काम से बोर हो गए हैं और कुछ नया करने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिसमें कम लागत लगाकर अच्छा मुनाफा कमाया जा सके तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ बिजनेस आइडिया दे रहे हैं.अगर आप नौकरी कर रहे हैं और कुछ एक्स्ट्रा कमाई भी करना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिससे आप बेहद कम निवेश में अधिक से अधिक कमा सकें.

आप इन बिजनेस को बेहद मामूली रकम के साथ शुरू कर सकते हैं. जब आपकी कमाई बढ़ जाए तब आप पूंजी बढ़ा कर अपने बिजनेस को और बड़ा कर सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप सिर्फ 50,000 रुपये के मामूली बजट से शुरू कर सकते हैं.

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर कमाएं अच्छे रुपए

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस आप अपने घर पर ही शुरू कर कर सकते हैं. अगरबत्ती बनाने में कई तरह की मशीनों का इस्तेमाल होता है. इनमें मिक्सचर मशीन, ड्रायर मशीन और मेन प्रोडक्शन मशीनें शामिल हैं. भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35000 रुपये से 175000 रुपये तक है. इस मशीन से 1 मिनट में 150 से 200 तक अगरबत्ती बनाई जा सकती हैं. अगर आप अगरबत्ती हाथ से बनाते हैं तो 15,000 रुपये से कम में शुरुआत की जा सकती है.

अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री में गम पाउडर, चारकोल पाउडर, बांस, नर्गिस पाउडर, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लकड़ी, जेलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मेटेरियल की जरूरत होगी. कच्चे माल की सप्लाई के लिए मार्केट के अच्छे सप्लायरों से संपर्क कर सकते हैं.

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की कई स्कीम हैं, जिसका फायदा उठाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 900 वर्ग फुट का एरिया होना जरूरी है. आचार तैयार करना, अचार सुखाना और अचार को पैक करने के लिए खुली जगह की जरूरत होती है. आचार लंबे समय तक खराब ना हो इसके लिए बेहद साफ सफाई के साथ इसे बनाया जाता है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper