Umh News India WEBSITE Umh News India

Ganpati Celebration : विघ्नहर्ता को लगाएं इन 10 चीजों का भोग

इस साल गणेश चतुर्थी 10 सितंबर, शुक्रवार को मनाई जाएगी. हर साल भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को यह त्यौहार मनाया जाता है. सभी देवताओं में प्रथम आराध्य भगवान गणेश को प्रसन्न करने का ये सबसे अच्छा वक्त होता है. देशभर में 10 दिन का गणेशोत्सव आयोजित होता है. जगह-जगह गणेश पांडाल की रौनक देखते ही बनती है. इन दस दिनों में भगवान गणेश (Lord Ganesh)को प्रसन्न करने के लिए उनके मनपसंद भोग लगाए जाते हैं. मान्यता है कि गणेश जी रिद्धि-सिद्धि और सुख एवं शांति प्रदान करते हैं. ऐसे में गणेश चतुर्थी के दस दिनों में उनके 10 मनपसंद भोग चढ़ाकर उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है.

ये हैं गणेशजी के प्रिय भोग

मोदक – विघ्नहर्ता को गणेश चतुर्थी के दिन घर में लाकर स्थापित किया जाता है. यह दिन उनके जन्मोत्सव का भी होता है इसलिए इस दिन उनका सबसे प्रिय भोग मोदक लगाएं. पौराणिक ग्रंथों में मोदक का अर्थ खुशी बताया गया है. इसलिए भगवान गणेश सबसे खुश रहने वाले देवता भी कहलाते हैं.

मोतीचूर लड्डू – भगवान गणेश को मोदक के अलावा मोतीचूर के लड्डू भी बहुत भाते हैं. गणेश चतुर्थी पर उनके बाल रुप का भी पूजन किया जाता है, इसलिए एक दिन मोतीचूर लड्डू का भी भोग लगाएं.

बेसन लड्डू – लड्डू भगवान गणेश के पसंदीदा मिष्ठानों में से एक है फिर वो चाहे मोतीचूर के हो या बेसन के. दस दिनों में से एक दिन बेसन के लड्डूओं का प्रसाद भी चढा़एं.

खीर – लंबोदर को एक दिन खीर का भोग भी लगाना चाहिए. प्राचीन कथाओं के अनुसार महादेव को खीर बहुत पसंद है. जब माता पार्वती उनके लिए खीर बनाती हैं तो पुत्र गणेश खीर बहुत पसंद है कहकर पूरा प्याला पी जाते हैं. इसलिए इसे प्रसाद के तौर पर जरूर शामिल करें.

केला – सनातन धर्म में केले के भोग को भी उत्तम माना गया है. भगवान गणेश का मस्तक हाथी का है. कहते हैं केले का भोग सभी देवी-देवताओं को पसंद है. केले के
प्रसाद को सभी पवित्र और धार्मिक कार्यक्रमों में भी लिया जाता है.

नारियल – धार्मिक कार्यों के लिए नारियल को काफी शुभ माना जाता है. ऐसे में इन दस दिनों में भगवान गणेश को नारियल का भोग भी लगाना चाहिए.

मखाने की खीर – भगवान गणेश को मखाने की खीर बनाकर उसका भोग भी लगाया जा सकता है. गजानन को मीठा बहुत पसंद है.

पीले रंग की मिठाई – पीला रंग गणेश जी को बहुत प्रिय है इसलिए इन दस दिनों में से एक दिन उन्हें पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं.

मिश्री, चिरौंजी – भगवान गणेश को मीठा बहुत भाता है, ऐसे में मिश्री चिरौंजी और बताशे का भोग भी उन्हें लगाया जा सकता है.

हलवा – गणेशोत्सव के इन दस दिनों में भगवान गणेश को एक दिन आटे या सूजी का हलवा बनाकर भोग लगाएं

 (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Umh News इनकी पुष्टि नहीं करता है)

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper