होमगार्ड की 3842 वैकेंसी, 8वीं पास को बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

 राजस्थान में होमगार्ड की बंपर भर्ती आई है. खास बात यह है कि भर्ती के माध्यम से 8वीं पास उम्मीदवार बिना परीक्षा नौकरी पा सकते हैं. कुल 3842 पद इसके माध्यम से भरे जाएंगे. ऐसे में कहां और कैसे फॉर्म भरना है और कैसे चयन होगा इसकी पूरी डिटेल यहां साझा की जा रही है.

भर्ती के लिए निदेशालय, गृह रक्षा राजस्थान, जयपुर की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 3842 होमगार्ड के पद भरे जाने हैं. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 12 जनवरी से शुरू हो जाएगी.

कैसे करना है आवेदन
इच्छुक उम्मीदवारों को पहले एसएसओ आईडी बनानी होगी. जो की आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर बनाई जा सकती है. इसके बाद वेबसाइट recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर भर्ती के लिए आवेदन जमा करना होगा. ध्यान दें कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 फरवरी है.

परीक्षा शुल्क
आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को ₹250 शुल्क जमा करना होगा. हालांकि एससी-एसटी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए यह ₹200 है.

योग्यता
आवेदन करने वाले उम्मीदवार न्यूनतम 8वीं पास होने चाहिए. साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा कुछ शारीरिक योग्यता भी निर्धारित है, जिसके डिटेल नोटिफिकेशन में उपलब्ध है.

पदों पर उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक माप तौल परीक्षा एवं दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से किया जाएगा. यह प्रक्रिया अप्रैल माह में आयोजित की जा सकती है. प्रक्रिया की जानकारी परीक्षा प्रारंभ होने के 15 दिन पहले वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी. वहीं उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा के 7 दिन पहले उपलब्ध करा दिए जाएंगे.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper