कुछ टेस्टी खाना है तो बनाएं वेज कैबेज रोल

कैरेज रोल यानी पत्तागोभी रोल स्वाद में बेहतरीन होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. सुबह का नाश्ता हो या फिर दोपहर का स्नैक्स, दोनों ही वक्त कैबेज रोल को खाया जा सकता है. कैबेज रोल चाय के साथ शानदार स्नैक्स का काम करते हैं. कई बार बच्चे जब दिन में कुछ डिमांड करते हैं तो उनके लिए कैबेज रोल को बनाया जा सकता है. ये टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होते हैं. कैबेज रोल को बच्चों के टिफिन में भी रखा जा सकता है.
कैबेज रोल बनाना काफी सरल है और ये एक बढ़िया फूड डिश है. आपने अगर अब तक कैबेज रोल की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से आप आसानी से पत्तागोभी रोल को तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैबेज रोल बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी.

कैबेज रोल बनाने के लिए सामग्री
पत्तागोभी – 1
उबले आलू – 2-3
मटर दाने उबले – 1 कप
शिमला मिर्च कटी – 1 कप
टमाटर – 2
लहसुन कली – 8-10
प्याज बारीक कटा – 1
अदरक कटा – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
पुदीना पत्तियां – 2 टेबलस्पून
चीनी – 1/2 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

कैबेज रोल बनाने की विधि
कैबेज रोल बनाने के लिए सबसे पहले पत्तागोभी के 8-10 पत्ते निकाल लें. इसके बाद एक बर्तन में पानी उबलने के लिए रख दें. जब पानी उबलना शुरू हो जाए तो उसमें पत्तागोभी के पत्ते और आधा चम्मच चीनी डालकर पत्तों को नरम होने तक पकाएं. जब पत्ते अच्छे से नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें और उन्हें निकालकर ठंडे पानी में डाल दें. अब मिक्सर जार में कटे टमाटर, अदरक के टुकड़े, लहसुन कलियां और थोड़ा सा नमक डालकर ग्राइंड करें और उनका पेस्ट बना लें.
टमाटर-अदरक का पेस्ट तैयार होने के बाद उसे एक बाउल में निकाल लें. इसके बाद एक कड़ाही में 2-3 टी स्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें लाल मिर्च पाउडर डालकर 30 सेकंड तक भूनें. इसके बाद टमाटर-अदरक का पेस्ट डालकर पकाएं. इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर टमाटर की चटनी तैयार कर लें

अब एक कड़ाही लें और उसमें 2 टी स्पून तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो जीरा डालकर भूनें. इसके बाद इसमें बारीक कटी प्याज, शिमला मिर्च और उबले मटर के दाने डालकर पकाएं. जब सारी सामग्री नरम हो जाए तो उसमें उबला आलू मैश कर डाल दें. अब करछी की मदद से चलाते हुए सभी को कुछ देर तक भून लें. इस तरह भरावन की सामग्री तैयार हो गई है.

अब पत्तागोभी का उबला हुआ एक पत्ता लें और उसके बीच में तैयार किया गया थोड़ा सा भरावन रखकर उसे पलटकर रोल करें और इसे एक प्लेट में रख दें. इसी तरह एक-एक कर सारे पत्तों में स्टफिंग भरकर कैबेज रोल तैयार कर लें. टेस्टी पत्तागोभी रोल बनकर तैयार हो चुके हैं. इसे टमाटर की चटनी के साथ सर्व करें.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper