इस तरह वोटर ID को आधार कार्ड से ल‍िंक कर सकते हैं द‍िल्‍ली के वोटर्स

दिल्ली. भारत के न‍िर्वाचन आयोग (ECI) ने वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) को आधार कार्ड (Aadhar Card Link Process) से ल‍िंक करने की सुव‍िधा शुरू कर दी है. इस तरह की सुव‍िधा अभी कई राज्‍यों के ल‍िए शुरू की गई है. इसके बाद अब द‍िल्‍ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय (CEO Delhi) की ओर से इस द‍िशा में कदम उठाते हुए लोगों से अपील कर डाली है क‍ि वो वोटर आईडी के साथ अपना आधार ल‍िंक कर लें. इसको लेकर सीईओ कार्यालय की ओर से ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों की सुव‍िधा देते हुए फॉर्म 6बी र‍िलीज क‍िया है. इस पूरे कार्यक्रम को पूरा करने के ल‍िए 1 अप्रैल, 2023 डेडलाइन तक की है.

साथ ही मौजूदा मतदाता जो पहले से ही मतदान सूची में नामांकित हैं, वे भी स्वेच्छा से अपने मतदाता पहचान पत्र के साथ अपना आधार कार्ड जोड़ सकते हैं. फॉर्म 6बी में आधार संख्या एकत्र करने के लिए मतदाता सूची में पंजीकृत 100% मतदाताओं से संपर्क करने के लक्ष्य के साथ कार्यक्रम 1 अप्रैल 2023 तक पूरा किया जाएगा.

फॉर्म में इस तरह के क‍िए गए नए बदलाव
​निर्वाचकों की सुविधा के लिए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए फॉर्म को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए, फॉर्म 6,7,8 को संशोधित किया गया है और वोटर्स के आधार डेटा के संग्रह के लिए एक नया फॉर्म 6 बी पेश किया गया है.

फॉर्म-6: नए मतदाताओं/निर्वाचकों का पंजीकरण

फॉर्म-7: मौजूदा मतदाता सूची में नाम शामिल करने/हटाने के प्रस्ताव पर आपत्ति

फॉर्म-8: निवास स्थान का स्थानांतरण/मौजूदा मतदाता सूची में प्रविष्टियों में सुधार/ईपीआईसी का प्रतिस्थापन और विकलांग व्यक्ति का अंकन

फॉर्म-6बी: नया फॉर्म दिनांक 01.08.2022 से माना जाएगा. 01 अगस्त, 2022, निर्वाचक नामावली में प्रविष्टियों को प्रमाणित करने के लिए मौजूदा मतदाताओं की आधार संख्या एकत्र करने के लिए और इस प्रकार इसे पूरी तरह से त्रुटि मुक्त बनाने के लिए.

इन माध्‍यमों से ऑनलाइन कर सकते हैं आधार ल‍िंक
वोटरों के आधार नंबर के संग्रह का कार्यक्रम 1 अगस्त, 2022 से शुरू किया है. आधार को ऑनलाइन भरने के लिए फॉर्म 6बी ईसीआई/सीईओ वेबसाइट और इरोनेट, गरुड़, एनवीएसपी, वीएचए आदि पर उपलब्ध होगा. डीईओ/ईआरओ बीएलओ, ईआरओ या अधिकृत किसी अधिकारी के माध्यम से ऑफलाइन जमा करने के लिए मुद्रित फॉर्म 6बी की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper