10वीं पास ग्रामीण महिलाओं के लिए 3000 से ज्यादा नौकरियां, निकली यूपी बीसी सखी की भर्ती

उत्तर प्रदेश सरकार के ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत आने वाले यूपी राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने बंपर भर्ती की घोषणा की है. यूपी ग्रामीण आजीविका मिशन की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, यूपी बीसी (बैंकिंग करेस्पोंडेंट) सखी योजना भर्ती शुरू होने वाली है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी 2023 से शुरू होगी. रजिस्ट्रेशन ऑफिशियल वेबसाइट www.upsrlm.org पर जाकर करना है. उत्तर प्रदेश सरकार ने बैंकिंग करेस्पोंडेंट पदों के लिए 3 हजार 808 रिक्तियों की घोषणा की है. इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली 10वीं पास महिलाएं आवेदन कर सकेंगी.

इस स्कीम का मकसद ग्रामीण महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक डिजिटल लेनदेन जैसी बुनियादी सुविधाएं पहुंचाना भी है. बैंकिंग करेस्पोंडेंट सखियां घर-घर जाकर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएंगी.

कौन कर सकता है यूपी बीसी सखी पद के लिए आवेदन ?

यूपी बीसी सखी पद के लिए 10वीं पास ग्रामीण महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. उनकी उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए. यह भर्ती ग्राम पंचायतवार होगी.

यूपी बीसी सखी की सैलरी और अन्य लाभ

यूपी बीसी सखी को पहले छह महीने तक 4000 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी.
बैंकिंग डिवाइस खरीदने के लिए ₹50000 अलग से मिलेंगे.
छह महीने पूरे करने के बाद प्रत्येक ट्रांजिक्शन पर कमीशन मिलेगा.

यूपी बीसी सखी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए उन्हें अपने स्मार्टफोन में यूपी बीसी सखी का एप डाउनलोड करना होगा. ध्यान देने वाली बात ये है कि यूपी बीसी सखी भर्ती के लिए एक ही ग्राम पंचायत में आवेदन किया जा सकता है. एक से अधिक पंचायत के लिए आवेदन किया तो उम्मीदवारी ही रद्द हो जाएगी.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper