Omicron Update: उत्तराखंड में 3 नए मामले सामने आए, राज्य में ओमिक्रॉन संक्रमित कुल मरीज 4 हुए

नोएडा. देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें सतर्क हैं. इस बीच देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन संक्रमण भी बढ़ा है. शनिवार तक जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के कुल 415 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 115 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या देश छोड़कर चले गए हैं. शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 110 मामले महाराष्ट्र में सामने आए. इसके बाद दिल्ली में 79, गुजरात में 49, तेलंगाना में 38, केरल में 38, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 मामले सामने आए. इस कड़ी में अब उत्तराखंड का भी नाम जुड़ चुका है. सोमवार को उत्तराखंड में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित 3 नए केस सामने आए हैं. इससे पहले स्कॉटलैंड से 8 दिसंबर को देहरादून लौटी एक महिला ओमिक्रॉन संक्रमित पाई गई थी. इस केस की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा ने की थी.

सोमवार को उत्तराखंड में Omicron के जो 3 केस सामने आए हैं, उनमें हरिद्वार का एक शख्स और देहरादून के दो लोग संक्रमित मिले हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इन तीनों केसों की पुष्टि की है. राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अब उत्तराखंड में ओमिक्रॉन पॉजिटिव कुल मरीजों की संख्या 4 हो गई है. हालांकि देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों और तीसरी लहर की चिंता के बीच पहाड़ में पर्यटक बेफिक्र हैं. पर्यटकों की बेरोकटोक एंट्री से उत्तराखंड में संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है. पर्यटन स्थलों पर कोरोना नियमों की अनदेखी यहां के लोगों पर भारी पड़ सकती है.

राज्य के पहले कोविड मरीज के बारे में स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा ने बताया था कि वह स्कॉटलैंड से 8 दिसंबर को भारत लौटी थी. समाचार एजेंसी एएनआई ने बहुगुणा के हवाले से कहा था कि दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर जब इस युवती की आरटीपीसीआर जांच की गई थी, तब उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी. उसी शाम यह युवती अपने अभिभावकों के साथ कार से देहरादून पहुंची थी. बहुगुणा ने बताया कि इसके बाद 11 दिसंबर को इस युवती का एक और सैंपल जांच के लिए लिया गया था. इस मामले में स्वास्थ्य विभाग की डीजी ने बताया था कि 11 दिसंबर को टेस्टिंग के लिए गए सैंपल की रिपोर्ट 12 दिसंबर को पॉजिटिव आने के बाद युवती को घर पर ही आइसोलेट हो जाने के निर्देश दिए गए थे. जिले की आईडीएसपी इकाई ने युवती को 14 दिनों तक घर में ही आइसोलेट होने संबंधी पूरी गाइडलाइन दी थी.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper