Umh News India WEBSITE Umh News India

जन्माष्टमी के अवसर पर प्रयागराज के लेटे हनुमान जी को मां गंगा ने नहलाया, देखें

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में संगम तट पर स्थित बड़े और लेटे हनुमान जी को मां गंगा ने स्नान करा दिया है. गुरुवार की रात 11.30 बजे गंगा जी मंदिर में प्रवेश कीं. इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए शाम से ही भक्तों की भीड़ उमड़ी रही और मंदिर प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर ली थी. मंदिर के महंत बलबीर गिरी जी महाराज ने मंत्रोच्चारण के साथ हल्दी, दूध, मध, घी आदि पंचम सामग्री से पूजन कर मां गंगा का स्वागत किया.

इस मौके पर प्रयागराज के एसएसपी शैलेश पांडे भी मौजूद रहे. इसी के साथ मंदिर का कपाट बंद कर दिया गया. इस अवसर पर मंदिर के बलबीर गिरी जी महाराज ने कहा देश की उन्नति की कामना की.

दरअसल, त्रिवेणी बांध स्थित लेटे हनुमान मंदिर का देश ही नहीं, विदेशों में भी महत्‍व है. प्रयागराज आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक यहां आकर श्री हनुमानजी के चरणों में शीश जरूर नवाते हैं. 12 साल में होने वाले कुंभ मेला, छह वर्ष में होने वाले अर्ध कुंभ और प्रत्‍येक वर्ष माघमेला में आने वाले स्‍नानार्थियों की भीड़ इस मंदिर में सुबह से शाम तक पूजन-अर्चन के लिए जुटती है. वैसे भी सालों भर यहां भक्‍त आते रहते हैं.

कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर मां गंगा का जल मंदिर में प्रवेश कर गया, जिससे लेटे हनुमान जी ने स्नान कर लिया. इस दौरान हर तरफ जयकारे गूंजने लगे. मां गंगा की विशेष आरती-पूजा की गई और गंगा-यमुना में लगातार बढ़ रहे जलस्तर से मंदिर के महंत सहित भक्तों को भी आस लगी थी कि गंगा का पानी बांध स्थित लेटे हनुमान मंदिर के मुख्य द्वार पर कब आए और बजरंगबली को स्नान कराए. यह संभावना जताई जाने लगी थी कि देर रात तक गंगाजल मंदिर में प्रवेश कर जाएगा, हालांकि पानी का वेग अधिक होने के कारण 11:00 बजे पानी आगे बढ़ने लगा. यह देखकर मंदिर के महंत द्वारा विशेष आरती-पूजा शुरू की गई. जैसे ही सीढ़ियों से मां गंगा ने मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश किया, हर तरफ जयकारे गूंजने लगे. मां गंगा की जय, बजरंग बली की जय और हर-हर महादेव के जयकारे से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया. हनुमान मंदिर के दरबार में गंगाजल के प्रवेश करने के बाद प्रतिमा के ऊपर सफेद चादर बिछा दी गई. बाढ़ रहने तक बड़े हनुमान मंदिर में पूजन-अर्चन का क्रम बंद रहेगा.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper