Umh News India WEBSITE Umh News India

3740 करोड़ के निवेश से उत्तर प्रदेश में 4 संयंत्र स्थापित करेगी Pepsico

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल और बुंदेलखंड क्षेत्रों में औद्योगिक विकास को गति प्रदान करते हुए योगी सरकार, अपनी निवेश प्रोत्साहन एजेंसी ‘Invest UP’ के माध्यम से अमेठी, प्रयागराज और चित्रकूट के साथ-साथ गोरखपुर में निवेश आकर्षित करने में सफल रही है. मल्टीनेशनल कंपनी पेप्सिको (Pepsico) की अखिल भारतीय फ्रेंचाइजी, वरुण बेवरेजेज लिमिटेड (Varun Beverages Ltd) को अमेठी, प्रयागराज और चित्रकूट के अलावा गोरखपुर में भी कार्बोनेटेड शीतल पेय, फलों के गूदे या जूस आधारित पेय उत्पादन के लिए मेगा प्रोजेक्ट श्रेणी के तहत अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए फास्ट-ट्रैक मोड के माध्यम से भूमि आवंटित की गई है. कंपनी का इन 4 संयंत्रों में कुल 3,740 करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव है. इन संयंत्रों के शुरू होने के बाद करीब 6000 लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा और अन्य कई हजार लोगों के लिए रोजगार के अपरोक्ष अवसर सृजित होंगे.

इन्वेस्ट यूपी के मुख्य कार्यपालक अधिकारीए,अभिषेक प्रकाश ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व और औद्योगिक विकास मंत्री, नंद गोपाल गुप्ता नंदी के मार्गदर्शन में राज्य में फास्ट.ट्रैक भूमि आवंटन और मेगा परियोजनाओं को बढ़ावा देने की नीति निवेश आकर्षित करने में महत्वपूर्ण सिद्ध हो रही है. आगामी परियोजनाओं का विवरण देते हुए अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, प्रथमेश कुमार ने बताया कि वरुण बेवरेजेज लिमिटेड को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के नरखता गांव में फास्ट ट्रैक मोड के माध्यम से 45 एकड़ भूमि आवंटित की गई है. कंपनी ने गोरखपुर संयंत्र में 1071.28 करोड़ रुपए के प्रस्तावित निवेश के साथ लगभग 1,500 लोगों को रोजगार के संभावित अवसरों की बात कही है.

इसके अलावा, वरुण बेवरेजेज लिमिटेड कंपनी को हाल ही में चित्रकूट, अमेठी और प्रयागराज में भी भूमि आवंटित की गई है. चित्रकूट के बरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र में 68.6 एकड़ भूमि के आवंटन के साथ, वरुण बेवरेजेज लिमिटेड ने 496.57 करोड़ रुपए का निवेश करने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें लगभग 1000 लोगों को रोजगार के अवसर अनुमानित हैं. प्रयागराज के सरस्वती हाई टेक सिटी नैनी में कंपनी को लगभग 24.7 एकड़ भूमि आवंटित की गई है. निवेशक ने यहां 1052.57 करोड़ रुपए के प्रस्तावित निवेश से संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें 1,500 लोगों को रोजगार के अवसरों का सृजन सम्भावित है. जबकि अमेठी के त्रिशुंडी औद्योगिक क्षेत्र में कंपनी को 26.1 एकड़ भूमि आवंटित की गई है, जहां प्रस्तावित निवेश 1119.59 करोड़ रुपए है और 1,650 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. उक्त कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक व फ्रूट बेस्ड ड्रिंक संयंत्रों की स्थापना के लिए अतिरिक्त भूमि चरणों में आवंटित की जाएगी.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper