राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना का पहला राउंड पूरा, मुर्मू को बढ़त, 15 वोट अयोग्य

दिल्ली. राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. कुल 31 केंद्रों पर हुए मतदान के बाद बैलेट बॉक्स दिल्ली पहुंच गए हैं. सभी बैलेट बॉक्स की गिनती दिल्ली में होगी. 21 जुलाई यानी कि आज सुबह से मतगणना शुरू हो जाएगी. देश के हर नागरिक को इस बात का इंतजार है कि देश का अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा. बता दें कि इस बार राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में 99 फीसदी से अधिक मतदान हुए. एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं. जबकि यूपीए की तरफ से यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा गया है. बीते 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले गए थे. इस दौरान क्रॉस वोटिंग की भी खबरें खूब सामने आई थीं.

वहीं कुछ सांसद स्वास्थ्य व निजी कारणों से वोट नहीं डाल पाए थे. इसमें भाजपा के सांसद सहित कई अन्य पार्टियों के सांसद भी शामिल हैं. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा. इसके बाद देश के नए राष्ट्रपति उनकी जगह लेंगे. बीते 18 जुलाई को सुबह 10 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई और शाम 5 बजे खत्म हो गई. बता दें कि चुनाव जीतने के लिए दोनों उम्मीदवारों ने खूब जोर लगाया है. एक तरफ एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू गैर भाजपा शासित राज्यों में भी सरकार से मुलाकात कर समर्थन मांगा था. वहीं यूपीए उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने भी खूब मुलाकातें कीं.

संसद भवन में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटो की गिनती शुरू हो गई है. सभी राज्यों के विधानसभाओं और संसद में डाले गए वोटों की मतपेटी को संसद भवन लाया गया. यहां अधिकारी वोटो की गिनती कर रहे है.

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि देश इतिहास बनाने जा रहा है. कुछ ही देर में 15वें राष्ट्रपति के नाम की आधिकारिक घोषणा हो जाएगी. किसी को इसमें दुविधा में नहीं रहना चाहिए. द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति चुनी जाएंगी. आदिवासी परिवार की बेटी ओडिशा के एक साधारण घर से आती है.

मतगणना के दौरान कुल 748 वोटों को वैध माना गया है. कुल मतों का वैल्यू 5,23,600 है. जिसमें से द्रौपदी मुर्मू को 540 वोट यानी कि 3,78,000 मत मिले हैं. वहीं यशवंत सिन्हा को 208 वोट मिले हैं, जिसका वैल्यू 1,45,600 है.

  • एनडीए के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पैतृक स्थान ओडिशा के रायरंगपुर गांव में जश्न शुरू हो गया है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है.
FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper