Umh News India WEBSITE Umh News India

गांवों को ओडीएफ प्लस बनाने के लिए बेहतर तालमेल से कार्य करें प्रधान व सचिव : सीडीओ

हापुड़। मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह ने आज विकास भवन के सभागार में ग्राम प्रधानों व पंचायत सचिवों को ओडीएफ प्लस गांव बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने गावों के लिए बने स्वच्छता प्लान का प्रदर्शन कराकर उसको परखा भी। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान व सचिव बेहतर तालमेल से कार्य करें तो गांवों को ओडीएफ प्लस बनते देर नही लगेगी, कार्य भी अच्छा होगा। गांवों की अन्य समस्याओं का भी तेजी से समाधान होगा। उन्होंने प्रधानों से कहा की ढांचा खड़ा करने के साथ साथ विशेष प्रयास करें कि लंबे समय तक चले और उसके रखरखाव की भी व्यवस्था हो।यूजर्स चार्ज लगाकर ग्राम पंचायतों के संसाधन बढ़ाने के लिए भी मुख्य विकास अधिकारी ने प्रेरित किया।

आपको बता देंगे जिला पंचायत राज अधिकारी ने बैठक में सामुदायिक अंशदान बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करने पर जोर दिया। गांवों के लिए बने स्वच्छता प्लान को धरातल पर उतरना है इसलिए अभी से प्रतिबद्धता के साथ और समझ के साथ पहल करें। इसके लिए बजट रिलीज होते ही तेजी से कार्य करना होगा। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज दो के अंतर्गत आज 10 गांवों के प्रधान, सचिव व अन्य लोगों को स्वच्छता प्लान का प्रदर्शन व चर्चा के लिए बुलाया गया था। मुख्य विकास अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी ने स्वच्छता प्लान में जन सहभागिता व जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया। हर सप्ताह इसकी गति विधियों की समीक्षा और रुकावट में आने वाली बाधाओं को दूर करने पर चर्चा हुई। सीडीओ ने प्रधानों के साथ ब्लाक वाईज छोटे ग्रुपों में चर्चा करने पर जोर दिया।
धौलाना ग्राम पंचायत की स्वच्छता प्लान का प्रदर्शन सचिव शिवम पांडे ने किया। गालंद गांव के प्लान का प्रदर्शन वहां के प्रधान ने किया। प्रदर्शन के बाद सभी प्रधान व सचिव ने कहा कि मेरा कूड़ा मेरी जिम्मेदारी के नारे को हर व्यक्ति हर घर तक पहुंचायेंगे। गांव को स्वच्छ बनाएंगे।

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper