UP Board Exam : नकल करते पाए जाने पर लगेगा NSA, निरीक्षक पर भी होगी FIR

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड की ओर से कड़े इंतज़ाम किए गए हैं. यही नहीं बोर्ड परीक्षा में नकल करते पाए जाने पर बड़ी कार्रवाई भी की जाएगी. जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करने वालों पर एनएसए लगाया जाएगा. यही नहीं केंद्र व्यवस्थापक एवं कक्ष निरीक्षक के खिलाफ भी FIR की जाएगी. आरोपियों पर कुर्की की कार्रवाई होगी.

गौरतलब है कि यूपी में 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं. वहीं परीक्षा 4 मार्च तक चलेंगी. हाईस्कूल की परीक्षा 13 दिन एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा 14 दिन चलेगी. 10वीं कक्षा की पहली परीक्षा हिन्दी एवं प्रारंभिक हिन्दी की होगी. वहीं 12वी के लिए सैन्य विज्ञान, हिन्दी एवं प्रारंभिक हिन्दी से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत होगी.

होली से पहले खत्म हो जाएगी परीक्षा
यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए बढ़िया खबर ये है कि, उनकी बोर्ड परीक्षाएं होली के पहले ही खत्म हो जाएंगी. जिससे उन्हें खुलकर त्योहार मनाने का मौका मिलेगा. इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रदेशभर में कुल 8752 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए हैं. वहीं पिछले वर्ष 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.

वहीं आज यानी 21 जनवरी से यूपी बोर्ड की हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी शुरू हो गई हैं. इसके अलावा बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए कॉपियों में बार कोड भी लगाया जाएगा, बता दें कि यह व्यवस्था बोर्ड पहली बार लागू करेगा. करीब साढ़े 3 करोड़ कॉपियां में बारकोड लगा होगा.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper