त्रिपुरा में 16 फरवरी तो मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग, जानें कब आएंगे नतीजे

त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज गया है. चुनाव आयोग (election commission press conference) ने आज त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम (Nagaland, Tripura and Meghalaya poll schedule) की घोषणा कर दी है. त्रिपुरा में जहां 16 फरवरी को वोटिंग होगी, वहीं नागालैंड और मेघालय में एक साथ 27 फरवरी को मतदान होगा. चुनाव आयोग ने  बताया कि 2 मार्च को तीनों राज्यों के नतीजे आएंगे. बता दें कि इसके लिए चुनाव आयोग ने आज यह प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी. यहां बताना जरूरी है कि तीनों राज्यों के विधानसभाओं का कार्यकाल इसी साल मार्च में खत्म हो रहा है. चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई. यहां पढ़ें चुनाव आयोग के घोषणा से जुड़े हर अपडेट.

Election Commission Press Conference on Nagaland Tripura Meghalaya Assembly election 2023 Updates:

जानें कहां कब होगी वोटिंग
नागालैंड: 27 फरवरी
मेघालय: 27 फरवरी
त्रिपुरा: 16 फरवरी

त्रिपुरा चुनाव के लिए अधिसूचना की तिथि- 21 जनवरी
नामांकन की अंतिम तिथि- 30 जनवरी- 31 जनवरी

मेघालय और नागालैंड के लिए अधिसूचना की तिथि
नामांकन की अंतिम तिथि- 7 फरवरी

त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के नतीजे कब: 2 मार्च 2023

-मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि नागालैंड और मेघालय में एक साथ ही चुनाव होंगे. उन्होंने चुनावी कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि त्रिपुरा में जहां 16 फरवरी को मतदान होगा, वहीं नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोटिंग होगी. इन तीनों राज्यों के चुनावी नतीजे  एक साथ ही 2 मार्च को आएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की प्रेस कॉन्फ्रेंस की खास बातें

-नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में वोटरों की संख्या 62.8 लाख
-महिला वोटरों की संख्या-31.47 लाख
-पहली बार वोट डालने वाले वोटरों की संख्या-1.76

-तीनों राज्यों में 2.23 लाख नए वोटर जोड़े गए हैं.
-हमने उन लोगों के लिए एडवांस नोटिस का प्रावधान बनाया है जो 17 के हो गए हैं लेकिन 18 साल के नहीं हुए हैं ताकि 18 साल का होते ही उन्हें वोटर कार्ड मिल जाए और उनका नाम जुड़ जाए.
-इन तीनों राज्यों में ऐसे 10 हज़ार लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है.
-तीनों राज्यों में 9000 से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे.
-इनमें 376 ऐसे होंगे जो पूरी तरह महिलाओं द्वारा संचालित होंगे.

-चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में 62.8 लाख वोटर हैं, जो मतदान करने के योग्य हैं. इनमें से करीब 32 लाख महिला वोटर हैं.

-चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है और हम इन राज्यों में भी हिंसा को रोकने के लिए कमिटेड हैं. उन्होंने कहा कि तीनों राज्यों में महिला वोटरों का शेयर बढ़ रहा है.

–चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए आयोग पूरी तरह आश्वस्त है. तीनों राज्यों में महिला वोटरों की भागीदारी अधिक है.

-चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सबको नव वर्ष की बधाई दी. उन्होंने त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के लोगों को लोकतंत्र के महापर्व की भी बधाई दी. तीनों राज्यों में 60 विधानसभा सीटें हैं.

-चुनाव आयोग के अधिकारी अब से कुछ देर में त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड की तारीखों का ऐलान करेंगे.

-त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के अलावा मिजोरम,  राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना में भी इसी साल विधानसभा चुनाव हैं.

-सियासी लिहाज से यह साल यानी 2023 काफी अहम है, क्योंकि इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

-चुनाव आयोग आज दोपहर 2.30 बजे त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा.

दरअसल, नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है, जबकि मेघालय और त्रिपुरा विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः 15 मार्च और 22 मार्च को समाप्त हो रहा है. त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड यानी तीनों राज्यों की विधानसभाओं में प्रत्येक में 60 सदस्य हैं. चुनाव आयोग के सूत्रों ने पहले संकेत दिया था कि बोर्ड परीक्षाओं और सुरक्षा बलों की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए तीनों राज्यों के चुनाव कार्यक्रम तैयार किए जाएंगे.

पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों में इस साल सबसे पहले विधानसभा चुनाव होने हैं. त्रिपुरा में जहां बीजेपी की सरकार है और माणिक सरकार राज्य के मुख्यमंत्री हैं. वहीं, नागालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सत्ता में है. नेशनल पीपुल्स पार्टी उत्तर-पूर्व की एकमात्र पार्टी है, जिसे राष्ट्रीय पार्टी का मान्यता प्राप्त है और मेघालय में उसकी सरकार है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper