पानी गर्म करने के लिए कौन-सी Rod कम खाती है बिजली? नहीं भी खरीदनी हो तो भी रखिए जानकारी

दिल्ली. सर्दियों के मौसम में लोग नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. पानी गर्म करने के लोग अलग-अलग इलेक्ट्रिक गैजेट यूज करते हैं. कोई पानी गर्म करने के लिए Electric Geyser का यूज करता है, तो कोई Gas Geyser का. वहीं, जिन लोगों के घर में पानी गर्म करने के लिए गीजर नहीं होता है वो वाटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करते हैं, जिसे इमर्शन वॉटर हीटर रॉड भी कहा जाता है. वाटर हीटर रॉड पानी गर्म करना सस्ता विकल्प है. इसलिए अधिकांश लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. अगर आप सर्दी के इस मौसम में वाटर हीटर रॉड खरीदने जा रहे हैं, तो हम आपको इससे जुड़ी अहम जानकारी देने जा रहे हैं.

दरअसल, सही जानकारी नहीं होने के कारण कई बार लोग गलत इमर्शन वॉटर हीटर रॉड खरीद लेते हैं. रॉड सही नहीं होने पर वह करंट मारने लगती है. इतना ही नहीं कई बार रॉड एक से दो महीने में खराब भी हो जाती है. इसलिए रॉड खरीदने से पहले आपके लिए उसके बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है. चलिए अब आपको बताते हैं कि रॉड खरीदते वक्त आपको किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है.

वॉट का रखें ध्यान
वाटर हीटर रॉड खरीदते समय सबसे पहले आपको रॉड की वॉट का ध्यान रखना चाहिए. कई लोगों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती है कि उन्हें कितने वॉट की वाटर हीटर रॉड चाहिए. अगर आप डेली 10-15 लीटर पानी गर्म करते हैं तो फिर आपके लिए 400 से 1000 वॉट तक की वाटर हीटर रॉड बेस्ट रहेगी. इससे पानी भी जल्दी से गर्म होता है और रॉड भी लंबे समय तक चलेगी.

गारंटी और वारंटी चेक करें
अगर आप वाटर हीटर रॉड खरीद रहे हैं, तो उसकी गांरटी और वारंटी जरूर चेक करें. इसके जरिए आप रॉड खराब होने पर उसे कभी भी आसानी से ठीक करा सकते हैं या बदल सकते हैं.

बिजली की खपत का रखें ध्यान
एलुमिनियम वाटर हीटर रॉड के अलावा आप कॉपर से बनी रॉड भी खरीद सकते हैं. कॉपर से बनी वाटर हीटर रॉड पानी को बहुत तेजी से गर्म करती है और बिजली की खपत भी कम करती है, जिससे बिजली बिल की भी कम आता है और यह आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ती है. इसके अलावा आप ऐसे रॉड का चुनाव करें जिसमें एडवांस सेफ्टी प्रोटेक्शन दिया गया हो.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper