जेवर एयरपोर्ट को 40 शहरों से जोड़ने पर चल रहा काम

नोएडा. साल 2024 में जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से पहली फ्लाइट शुरू करने की तैयारी चल रही है. लेकिन इसके साथ ही एयरपोर्ट को 40 शहरों से जोड़ने की योजना पर भी काम शुरू हो गया है. इसे लेकर बुधवार को लखनऊ (Lucknow) में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने अधिकारियों संग एक बैठक की. बैठक में यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह भी मौजूद थे. पहले से बने और नया एक्सप्रेसवे बनाकर शहरों को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के प्लान पर चर्चा की गई. इसमे दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) भी शामिल है. गौरतलब रहे तीन बड़े एक्सप्रेसवे से एयरपोर्ट को जोड़ने का काम पहले ही शुरू हो चुका है.

दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे जोड़ने पर चल रहा है काम

हरियाणा के बल्लभगढ़ से होते हुए चंदावली के पास दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे का एक हिस्सा गुजर रहा है. बल्लभगढ़ से जेवर की दूरी करीब 31 किमी है. हरियाणा सरकार के साथ मिलकर यूपी सरकार ने जेवर पाइंट पर दोनों एक्सप्रेसवे को जोड़ने का प्लान बनाया है. 31 किमी के हाइवे में 7 किमी का हिस्सा यूपी में है तो बाकी का हरियाणा के हिस्से में. बल्लभगढ़ से आने वाली सड़क यमुना एक्सप्रेसवे के 32वें किलोमीटर पर जुड़ेगी. यहां इंटरचेंज की मदद से ट्रैफिक यमुना एक्सप्रेसवे पर आगे बढ़ जाएगा. इंटरचेंज पर ही चार लूप भी बनाए जाएंगे. दो लूप चढ़ने और दो उतरने के लिए होंगे.

गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली गांव से शुरु होगा. मेरठ से शुरु होकर यह हापुड़ और बुलंदश्हर से गुजरता हुआ गौतम बुद्ध नगर तक दिल्ली-एनसीआर को भी जोड़ेगा. दिल्ली-एनसीआर में इस एक्सप्रेस-वे की लम्बाई कुल 59 किमी होगी. जिसमे से मेरठ में 15 किमी, हापुड़ में 33 और बुलंदशहर में 11 किमी होगी. वहीं यह एक्सप्रेसवे अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और इलाहबाद को भी जेवर से जोड़ेगा.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper