हैक हो सकता है आपका फोन, कहीं WhatsApp में ऑन तो नहीं है ये सेटिंग?

दिल्ली. हैकर्स लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए रोज नए-नए तरीके खोजते रहते हैं. अब GIF इमेज से जुड़ा हुआ एक स्कैम सामने आया है. हैकर्स आमतौर पर लोगों को टारगेट करने के लिए फिशिंग लिंक का इस्तेमाल करते हैं. मगर अब हैकिंग के लिए GIF का इस्तेमाल किया जा रहा है, जोकि बेहद खतरनाक है. इससे हैकर्स आसानी से आपके फोन में एंटर कर सकते हैं.

अब ये मामला whatsApp से इसलिए जुड़ा हुआ है. क्योंकि, हैकर्स वॉट्सऐप के जरिए ही लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं. वॉट्सऐप में ढेरों ऐसे फीचर्स होते हैं जिनकी जानकारी सभी को नहीं होती. ऐसे में हम आपको यहां एक सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको वॉट्सऐप में बंद करना है. ताकी आप किसी संभावित खतरे से बच सकें.

ऐसे हो रही है हैंकिग
दरअसल, हैकर्स अब फिशिंग लिंक की जगह GIF इमेज में भी फिशिंग अटैक को इंप्लांट कर रहे हैं. इसे GIFShell नाम दिया गया है. पिछले साल तक वॉट्सऐप में एक वल्नेरेबिलिटी मौजूद थी, जिसकी वजह से हैकर्स सिर्फ GIF इमेज को भेजकर किसी का भी फोन हैक कर सकते थे. वॉट्सऐप ने इस वल्नेरेबिलिटी को भले ही ठीक कर लिया है. लेकिन, यूजर्स की गलती से हैकर्स अभी भी फोन का एक्सेस ले सकते हैं.

दरअसल, काफी लोगों के फोन में WhatsApp का Media Auto Download का फीचर ऑन रहता है. अगर इस सेटिंग को ऑफ ना किया जाए तो किसी भी अनजान सोर्स से आने वाले वाले वीडियो, GIF, इमेज या दूसरी फाइल्स ऑटोमेटिकली डाउनलोड हो जाती हैं. ऐसे में हैकर्स इसका फायदा उठा सकते हैं.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper