News

फिरोजाबाद : पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 5 मौत, 6 मकान ढहे

Share News

फिरोजाबाद में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया। सोमवार देर रात हुए धमाके से आसपास के 6 मकान ढह गए। 5 लोगों की मौत हो गई। 15 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में मलबे से 11 लोगों को बाहर निकाला गया। मंगलवार को पांचों शवों का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

इससे पहले SDRF और फायर ब्रिगेड की टीम ने शव तलाशने में स्निफर डॉग की भी मदद ली। उधर, ग्रामीणों ने भी सड़क पर शवों को रखकर प्रदर्शन किया। हादसे में बेटा-बेटी को खोने वाली मां ने कहा- मेरा सब कुछ खत्म हो गा। जब तक सीएम योगी नहीं आएंगे, अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। हालांकि बाद में DM के समझाने पर वे लोग अंतिम संस्कार करने को तैयार हो गए।

सीएम योगी ने मृतकों को परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया। हादसा रात 10.10 बजे नौशेरा गांव में हुआ। शुरुआती जांच में सामने आया कि आबादी के बीच फैक्ट्री चल रही थी, लेकिन आसपास के लोगों को इसका पता नहीं था। हादसे के बाद पहुंची पुलिस टीम को लोगों ने दौड़ा लिया। अफसरों ने आक्रोशित लोगों को किसी तरह से शांत कराया। इसके बाद रेस्क्यू शुरू हुआ।

घटना के वक्त फैक्ट्री में कोई नहीं था। सभी मरने वाले सभी आसपास के घरों के हैं। इस वजह से लोग प्रशासन से नाराज हैं। धमाका इतना तेज था कि 1 किमी तक आवाज सुनाई दी। घरों के खिड़की-दरवाजे टूट गए और दीवारों में दरारें तक पड़ गईं।

DM रमेश रंजन ने कहा-घटना में 14 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उसमें से 5 लोगों की मृत्यु हो गई है। यहां कानून-व्यवस्था नियंत्रण में है। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की राहत राशि देने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *