Crime News

कुशीनगर : जाली-नोट का कारोबार करने वाली गैंग का खुलासा, मास्टरमाइंड सपा नेता समेत 10 गिरफ्तार

Share News

कुशीनगर पुलिस ने जाली नोट का कारोबार करने वाली गैंग का पर्दाफाश किया है। इस गैंग के 10 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उनके से 5.62 लाख की जाली नोट के साथ 10 तमंचे और चार सुतली बम बरामद हुआ है। इसके अलावा दो लग्जरी गाड़ियां और अन्य सामान बरामद किया गया है। इस गैंग का मास्टर माइंड सपा से जुड़ा नेता है।

पुलिस का कहना है कि गिरोह का संचालन मोहम्मद रफीक अहमद कर रहा था। वह समाजवादी लोहिया वाहिनी का राष्ट्रीय सचिव है। रफीक अहमद पर जिले के विभिन्न थानों पर 11 गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। गिरोह के अन्य सदस्य औरंगजेब पर 8 गंभीर मुकदमे, नौशाद पर 4 मुकदमे, परवेज इलाही पर 8 मुकदमे, शेख जमालुद्दीन पर 4 मुकदमे और नियाजुद्दीन उर्फ मुन्ना पर भी कई मुकदमे दर्ज हैं। ये बदमाश यूपी-बिहार के सीमावर्ती इलाकों में जाली नोट का कारोबार करते थे। इस गिरोह के तार नेपाल से जुड़े हुए हैं।

इनका एक संगठित गिरोह है। जो काफी दिनों से अपने गैंग के सदस्यों के साथ मिलकर जाली नोटों को भारतीय मुद्रा में मिलाकर बाजार में सभी असली नोटों के साथ जाली नोटों की खपत किया करते थे। अभियुक्तों द्वारा विवादित जमीनों को असलहों व विस्फोटक के बल पर आम लोगों को डरा धमकाकर खरीदकर उस पर कब्जा कर लेते थे। फिर उसी जमीन को ऊंचे दामों में बेचकर अवैध धन अर्जित करते थे।

जाली नोटों के कारोबार करने वाली गैंग के पास से 5.62 लाख की जाली नोट, जाली करेंसी से परिवर्तित किए गए 01 लाख 10 हजार रुपए भारतीय मुद्रा, नेपाल राष्ट्र की 3 हजार की करेंसी, 10 तमंचे 315 बोर, 30 जिंदा कारतूस, 12 फायरशुदा खोखा कारतूस, 4 सुतली देसी बम, 13 मोबाइल फोन के साथ 26 फर्जी सिम, 10 फर्जी आधार कार्ड, 10 एटीएम कार्ड व अपराध में प्रयुक्त 8 लैपटाप व अपराध में प्रयुक्त 02 लग्जरी चार पहिया वाहन बरामद किया है।

पुलिस अधीक्षक कुशीनगर संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि जाली नोट के कारोबार में लिप्त अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश पर थाना तमकुहीराज, थाना तरयासुजान, थाना सेवरही तथा थाना साईबर की संयुक्त पुलिस को जाली नोट की खपत करने व अन्य आपराधिक गतिविधियों में लिप्त गैंग को पकड़ने में सफलता हासिल हुई है। पुलिस टीम ने सघन चेकिंग करते हुए जाली नोटों को भारतीय मुद्रा में मिलाकर सुचारु रूप से लेन-देन करने वाले और जाली नोटो की खरीद फ़रोख़्त करने वाले 10 शातिर अपराधियों को गिरफ्तार कर उन्हें जेल भेजा गया है।

बरामदगी व गिरफ्तारी के आधार पर थाना तमुकहीराज पर बीएनएस व 3/25 आर्म्स एक्ट और 5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है। इस गिरोह के सदस्यों का नेपाल आना जाना भी होता था। गिरोह के सदस्यों का पॉलिटिकल कनेक्शन भी सामने आया है। जिसकी पुलिस गंभीरता से जांच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *