Hindi News LIVE

राहुल गांधी के हिंदू वाले बयान पर लोकसभा में बवाल, BJP माफी की मांग पर अड़ी

Share News

Parliament Session 2024 LIVE Update: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हिंसा और नफरत फैला रही है तथा पिछले 10 वर्षों से संविधान और भारत की अवधारणा पर सुनियोजित ढंग से हमला किया जा रहा है. उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए यह दावा भी किया कि विपक्षी नेताओं को जेल में डाला जा रहा है. उन्होंने कहा, “देश ने मिलकर संविधान की रक्षा की है. अच्छा लग रहा है कि भाजपा के लोग अब संविधान संविधान बोल रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “मुझ पर हमला किया गया. सरकार, प्रधानमंत्री के आदेश पर मेरे खिलाफ 20 से अधिक मामले दर्ज किए गए, दो साल की सजा दी गई… मुझसे 55 घंटे तक पूछताछ की गई.” कांग्रेस नेता ने कहा, “मैं भाजपा और आरएसएस को बताना चाहता हूं कि हमने किन विचारों का उपयोग भारत की अवधारणा की रक्षा करने के लिए किया है.” उन्होंने सदन में भगवान शंकर का चित्र दिखाया और कहा कि शिवजी कहते हैं कि “डरो मत, डराओ मत.”

राहुल ने अग्नीवीरों पर सवाल खड़े किये तो राजनाथ सिंह ने उठकर दिया जवाब. अमित शाह ने कहा कि ये कहते हैं शहीद अग्नीवीरों को 1 करोड़ रू नहीं मिलता. राजनाथ सिंह ने अधिकृत रूप से कहा कि शहीद अग्नीवीरों को 1 करोड़ मिलता है. ये अगर सत्यापान नहीं करते अपनी स्टेटमेंट का तो इनको सदन, देश और अग्नीवीरों से माफी मांगनी चाहिये.

राहुल जब बोल रहे थे दूसरी बार पीएम मोदी अपनी सीट पर खड़े हुए. इसके बाद उन्होंने राहुल गांधी पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि संविधान ने सिखाया है कि मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए.

अयोध्या ने पूरे देश को मैसेज दिया. मैनें अवधेष जी से पूछा आपको कब पता लगा आप अयोध्या से जीत रहे हो. इन्होनें कहा मुझे पहले दिन से पता था. अयोध्या में एयरपोर्ट बना, जमीन छीनी गई लेकिन आज तक मुआवज़ा नहीं मिला. इसके अवधेष से हाथ राहुल गांधी नें हाथ मिलाया.

राहुल गांधी ने कहा कि अगर आप हिंदु धर्म के महापुरुष हैं, महापुरुष छोड़िए आप शिवजी को देखें, तो उनकी इमेज से पता लगता है हिंदू डर, हिंसा, नफरत नहीं फैला सकता. बीजेपी 24 घंटे नफरत हिंसा, नफरत हिंसा, नफरत हिंसा. कहां कहां तक इन्होंने डर फैला दिया है. मैं अयोध्या से शुरू करता हूं. इसके बाद राहुल गांधी ने अयोध्या के सांसद अवधेष प्रसाद से हाथ मिलाया.

 मेरा घर छीन लिया- राहुल गांधी

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर अपना संबोधन शुरू किया. उन्होंने कहा कि भाजपा शासित केंद्र ने उन पर हमला किया और उनका घर छीन लिया.

राहुल ने कहा माइक का कंट्रोल क‍िसके हाथ में है. स्‍पीकर ने कहा आसान पर इस तरह का आरोप न लगाएं. आसन पर सभी दल के लोग बैठते हैं. एक व्‍यवस्‍था होती है ज‍िसका आग्रह है बोलने का उसका माइकल खोला जाता है. पुराने और नए सदन की यह व्‍यवस्‍था रही है.

राहुल के बयान पर अमित शाह ने कहा कि विपक्ष के नेता ने कहा है जो अपने आप को हिंदू कहते हैं वो हिंसा करते हैं. करोड़ों लोग अपने आप को गर्व से हिंदू कहते हैं. हिंसा की भावना को संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति ने की ये बात इसकी माफी मांगनी चाहिए. इस्लाम में अभय मुद्रा और गुरूनानक की अभय मुद्रा के बारे में मुसलमानों और SGPC से पूछें. राहुल के न केवल सदन पूरे देश से माफी मांगनी चाहिये.

राहुल गांधी ने संसद में गुरूनानक की तस्वीर दिखाई और कहा कि आप हिंदू हो ही नहीं. सत्ता पक्ष वाले हिंदू नहीं हैं. राहुल ने इतना कहा कि सदन में हंगामा मच गया. इसके बाद पीएम मोदी ने टोकते हुए कहा कि यह राहुल ने पूरे हिंदुओं का अपमान किया.

चेयरमैन ने कहा कि ‘मैंने लोकेशन देखी है. मैंने सदस्‍यों को कहा था क‍ि आप जाकर देखें क‍ि कहां मूर्त‍ियां रखी जा रही हैं. सब कुछ न‍ियमों के अनुसार हुआ. चेयरमैन ने कहा, एलओपी देखें और अपने सदस्‍यों को देखें. इस पर खड़गे ने जवाब दिया सदन के बाहर ये मेरे कंट्रोल में हैं और सदन के अंदर यह आपके कंट्रोल में हैं.

राज्यसभा में चेयरमैन ने कहा कि आप सदन की गर‍िमा ग‍िरा रहे हैं. माइक बंद नहीं होता है. प्रथम पंक्‍त‍ि में बदलाव के बाद कई सदस्‍यों का रवैये में बदलाव हो रहा है. वो अत‍ि उत्‍साही हो रहे हैं. चेयरमैन ने पूछा, खड़गे जी क्‍या माइक बंद होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *