Religion

Sawan 2024 Shubh Sanyog: सावन पर 72 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग

Share News

सनातन धर्म में सावन के महीने को काफी पवित्र माना जाता है. सावन के महीने में जो भी भक्त श्रद्धापूर्वक भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस साल सावन माह का प्रारम्भ और पहला सोमवार 22 जुलाई को ही है. पहले ही दिन सोमवार पड़ने से इस बार भक्तों को 5 सोमवार मिलेंगे और सावन महीने का समापन 19 अगस्त को होगा

इस बार सावन पर 72 साल बाद दुर्लभ संयोग बना है. सावन का प्रारंभ और समापन दोनों ही सोमवार के दिन हो रहा है.

सावन पर 72 साल बाद दुर्लभ संयोग
सावन माह की शुरुआत और समापन दोनों ही इस बार सोमवार को होंगे. ऐसा दुर्लभ योग 72 वर्ष पहले 27 जुलाई 1953 को बना था, जब सावन महीने की शुरुआत और समापन सोमवार के साथ हुआ था.

इस बार सावन में 6 शुभ योगों का निर्माण भी हो रहा है. इस साल श्रावण मास में शुक्रादित्‍य योग, बुधादित्‍य योग, नवपंचम योग और गजकेसरी योग बन रहे हैं. इनके अलावा कुबेर योग और शश योग भी बन रहे हैं, जिसकी वजह से इस महीने का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है.

सावन के पहले दिन ही सोमवार और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. इस योग में सावन का शुभारंभ होना बेहद शुभ माना जा रहा है. सर्वार्थ सिद्धि योग में सावन सोमवार का व्रत रखने से आपको शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होगी. सर्वार्थ सिद्धि योग में रुद्राभिषेक करने और व्रत करने से इच्छित व्यक्ति को अभीष्ट फल की प्राप्ति होगी. पहले सोमवार को प्रीति, आयुष्मान और सर्वार्थ सिद्धि योग जैसे तीन बड़े योगों के साथ सावन की शुरुआत बहुत शुभ मानी जा रही है4.शिवजी पूरी करेंगे सबकी मनोकामनाएं
ज्योतिषाचार्य का कहना है कि इस बार सावन में इतने शुभ योग बन रहे हैं कि अधिकतर राशिवालों की मनोकामनाएं भगवान शिव पूरा करेंगे. इस बार कोई भी शिव भक्त भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने से वंचित नहीं हो सकता.

सावन 2024 में कुल 5 सोमवार इन तारीख़ों पर होंगे.
पहला सावन सोमवार व्रत- 22 जुलाई 2024
दूसरा सावन सोमवार व्रत- 29 जुलाई 2024
तीसरा सावन सोमवार व्रत- 5 अगस्त 2024
चौथा सावन सोमवार व्रत- 12 अगस्त 2024
पांचवां सावन सोमवार व्रत- 19 अगस्त 2024

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *