Latest

UP : बाइक को करवाया Modify तो जाना होगा जेल!

Share News

बरेली: शहर में गाड़ियों की चेकिंग को लेकर प्रशासन सक्रिय और सख्त दिखाई दे रहा है. इन दिनों लोग अपनी बुलेट बाइकों में नए साइलेंसर लगा रहे हैं, जिससे न केवल ध्वनि प्रदूषण हो रहा है, बल्कि यह मोटर अधिनियम का उल्लंघन भी है. इसी कारण आरटीओ की प्रवर्तन टीम ने चेकिंग के दौरान दो बुलेट बाइकों के लिए 45 हजार रुपये के चालान काटे. इन बाइकों के साइलेंसर निकालकर तेज आवाज में चलाया जा रहा था. इसके अलावा, बिना परमिट चल रही दो स्कूली बसों को भी सीज कर दिया गया है. ओवरलोड और डग्गामार वाहनों के भी चालान किए गए हैं.

RTO की टीम का चेकिंग अभियान
चेकिंग के दौरान दो बुलेट्स तेज आवाज में सड़क पर दौड़ती हुई पाई गईं, जिसके लिए प्रत्येक बुलेट का चालान 22,500 रुपये काटा गया.

चालान के कारण
डग्गामार और ओवरलोड वाहनों के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग के अधीन दो तरह के वाहन होते हैं: एक पूरी तरह बने हुए और एक जिनकी केवल बॉडी मिलती है. पूरी तरह निर्मित वाहनों में बदलाव करना अवैध है. बुलेट बाइकों में साइलेंसर बदलकर पटाखे की आवाज में चलाने से ध्वनि प्रदूषण होता है, जो मोटर अधिनियम के तहत गंभीर अपराध है. इसी कारण इन वाहनों की चेकिंग कराई जा रही है.

उन्होंने बताया कि ध्वनि प्रदूषण के मानकों का उल्लंघन करने पर 10,000 रुपये का चालान कट सकता है. किसी भी परिवर्तन करने पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है. इसके अलावा, गाड़ी चलाते समय नियम तोड़ने पर कुल मिलाकर 22,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *