Hindi News LIVE

नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से कब से शुरू होंगी फ्लाइट्स?

Share News

ग्रेटर नोएडा: जेवर में बन रहे देश के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम काफी तेजी से पूरा हो रहा है. इस एयरपोर्ट से उड़ानें कब शुरू होंगी, इसको लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है.  आज डीजीसीए यानी नागरिक उद्यान महानिदेशालय की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों के साथ प्रमुख बैठक का आयोजन हुआ. बैठक में कमर्शियल उड़ानों की शुरुआत से पहले उड़ान अनुसूची तय करने और आवश्यक अनापत्ति प्रमाण पत्र यानी NOC प्राप्त करने की समय सीमा तय कर दी गई हैं.

30 नवंबर से होगा कमर्शियल उड़ानों का प्रशिक्षण
यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने लोकल 18 से बातचीत की. उन्होंने बताया कि बैठक में यह फैसला लिया गया कि आने वाली 30 नवंबर को कमर्शियल उड़ानों की टेस्टिंग फ्लाइट शुरू की जाएंगी. इस प्रशिक्षण में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, आकासा और इंडिगो जैसी एयरलाइंस भाग लेंगी. उन्होंने यह भी बताया कि एयरपोर्ट पर कैटेगरी-1 और कैटेगरी-3, दोनों इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम यानी आईएलएस स्थापित कर दिए गए हैं. डीजीसीए ने इसका निरीक्षण भी पूरी तरह से कर लिया हैं.

बैठक में लिया गए ये फैसला
आने वाले कार्यक्रमों के बारे में बताया गया कि 4 से 6 अक्टूबर तक आईएलएस को कैलिब्रेशन किया जाएगा.  इसकी रिपोर्ट 10 अक्टूबर तक पेश की जाएगी. कैलिब्रेशन का प्रमाण पत्र 15 अक्टूबर तक जारी कर दिया जाएगा. उसके बाद 15 नवंबर तक उड़ान प्रक्रिया डीजीसीए को शॉप दी जाएगी. 25 नवंबर तक डीजीसीए उड़ानों का ड्राइंग करेगा. 30 नवंबर को होने वाली कमर्शियल उड़ान प्रशिक्षण में 1 से 2 दिन लग सकते हैं. इसके बाद दिसंबर से एयरोड्रोम लाइसेंसिंग के लिए आवेदन किया जाएगा.

वहीं, ज्यादा से ज्यादा 90 दिनों में डीजीसीए द्वारा लाइसेंस जारी किए जाने की उम्मीद है. इसके बाद मार्च तक लाइसेंस मिलने की संभावना है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ की बैठक पहले ही हो चुकी है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने इसके लिए आवेदन कर दिया है. अप्रूवल मिलने के बाद ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत पर चर्चा की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *