Dailynews

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में धूल आंधी, IMD ने जारी किया है बारिश का अलर्ट

Share News

 दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को शाम के 6 बजे के करीब धूल भरी आंधी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. सड़कों पर विजिबिलिटी भी काफी कम हो गई. मालूम हो कि भारतीय मौसम विज्ञान संस्थान (IMD) ने एनसीआर क्षेत्र में शुक्रवार को दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान जताया था, जिससे एनसीआर में भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलने की संभावना है.

मालूम हो कि मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने तथा दोपहर और शाम के समय कुछ स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जताई थी. आईएमडी ने शुक्रवार को कुछ क्षेत्रों में लू चलने तथा 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान था. शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

पूरे भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप
पूरे देश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. सबकी निगाहें आसमान की ओर टिकी हुईं हैं कि कब तक बारिश होगा और लोगों को राहत मिल सके. इसी क्रम में आईएमडी ने दिल्ली से सटे सभी क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना जताई थी. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो हफ्तों में देश में मानसून दस्तक दे देगा, जिससे लोगों को असहनीय ताप से राहत मिल सकती है.

राष्ट्रीय राजधानी, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और बिहार में गुरुवार और शुक्रवार को भीषण गर्मी का प्रकोप रहा, कई स्थानों पर तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा. दक्षिण-पश्चिम मानसून के धीमे आगमन से स्थिति और खराब हो गई, जिससे तत्काल राहत नहीं मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों के साथ-साथ झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *