Politics

Haryana Chunav : कौन हैं नसीम अहमद और एजाज खान, बीजेपी ने मेवात में लगाया दांव

Share News

नूंह. बीजेपी ने मंगलवार को पांच अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 21 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में भाजपा ने 7 विधायकों के टिकट काटे हैं. इसमें प्रदेश अध्यक्ष मोहन बड़ौली और 2 मंत्री शामिल हैं. सबसे ज्यादा चौंकाने वाले नाम दो मुस्लिम चेहरे रहे, जिन्हें बीजेपी ने चुनाव में उतारा है.

फिरोजपुर झिरका से नसीम अहमद और पुन्हाना से एजाज खान को बीजेपी ने टिकट दिया है. नसीम अहमद को बीजेपी ने 2019 के विधानसभा चुनाव में भी टिकट दिया था. पार्टी ने एक बार फिर से नसीम अहमद पर भरोसा जताया है. हालांकि पुन्हाना से नए चेहरे के तौर पर एजाज खान को मौका दिया है. हालांकि एजाज 2019 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए थे.

एजाज खान नूंह जिले के बड़े राजनीतिक परिवार काटपुरी खानदान से संबंध रखते हैं. इनके पिता चौधरी मरहूम सरदार खान प्रदेश के गृह राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. 2019 में कांग्रेस पार्टी ने इन्हें अपना उम्मीदवार पुन्हाना विधानसभा से बनाया था, लेकिन चंद घंटे बाद ही इनका टिकट काटकर इनके चचेरे बड़े भाई मोहम्मद इलियास को दिया गया और वह फिलहाल कांग्रेस पार्टी से मौजूदा विधायक हैं. इस बात से नाराज होकर एजाज खान ने 2019 में कांग्रेस पार्टी को अलविदा कह दिया था और भाजपा उम्मीदवार नोक्षम चौधरी का साथ दिया था. तभी से वह बीजेपी के लिए काम कर रहे हैं. बीजेपी में हाल ही में शामिल हुई किरण चौधरी का एजाज खान को करीबी माना जाता है. एजाज खान इससे पहले भी निर्दलीय चुनाव लड़ चुके हैं.

नसीम अहमद नूंह जिले के बड़े राजनीतिक घराने चौधरी मरहूम शकरुल्लाह खान के परिवार से ताल्लुक रखते हैं. नसीम अहमद दो बार फिरोजपुर झिरका विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं. मौजूदा समय में वह भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. पिछला चुनाव 2019 में नसीम अहमद ने बीजेपी की टिकट पर फिरोजपुर झिरका विधानसभा से लड़ा था. इससे पहले नसीम अहमद 2014 में इंडियन नेशनल लोकदल से फिरोजपुर झिरका से विधायकी का चुनाव जीते थे. इनके पिता चौधरी मरहूम शकरुल्लाह खान प्रदेश सरकार में कई बार पशुपालन, मछली पालन मंत्री रहे हैं.

हरियाणा में बीजेपी कभी भी नूंह, फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना से जीत दर्ज नहीं कर पाई है. पिछले चुनाव में ये तीनों सीटों कांग्रेस की झोली में गई थीं. कांग्रेस के सभी उम्मीदवार मुस्लिम ही ही थे. हालांकि बीजेपी 2019 के चुनाव में भी पुन्हाना में नौक्षम, फिरोजपुर झिरका से नसीम अहमद और नूंह से जाकिर हुसैन को उम्मीदवार बनाया था. तीनो सीटों पर बीजेपी को हार मिली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *