Dailynews

कानपुर : CSA यूनिवर्सिटी में जूनियर्स से रैगिंग, हॉस्टल में गाली-गलौज; छात्र बोले-जबरन बीयर और सिगरेट पिला रहे थे

Share News
4 / 100

कानपुर के HBTU में रैगिंग के बाद अब CSA (चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय) से भी रैगिंग का वीडियो सामने आया है। यह 3 अक्टूबर की रात का बताया जा रहा है, इसमें जूनियर छात्रों को घेरे सीनियर छात्र दिख रहे हैं। कुछ छात्रों ने छिपकर इसका वीडियो बनाया है।

डरे-सहमे छात्रों ने बताया कि सीनियर्स रात 2:30 बजे हॉस्टल में आए। गाली-गलौज करते हुए कमरे के अंदर कुछ जूनियर्स को जबरन बीयर और सिगरेट पिलाने लगे। जिन्होंने विरोध किया, उनकी पिटाई हुई।

CSA कैंपस में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम हॉस्टल में रहने वाले कृषि व्यवसाय प्रबंधन (MBA) के 100 से ज्यादा स्टूडेंट खौफ में हैं। उन्होंने बताया कि आए दिन सीनियर्स रैगिंग के नाम पर परेशान करते हैं। 3 अक्टूबर की रात को भी 6 से ज्यादा सीनियर्स ने हॉस्टल में धावा बोल दिया।

गाली-गलौज करते हुए दरवाजे में लात मारकर गेट खुलवाया। इसके बाद कमरे में घुस गए और कहा कि कभी हम भी इसी हॉस्टल के कमरे में रहते थे, यहां का कूलर कहां गया? ये सामान क्यों हटा दिया? गाली-गलौज करते हुए परेशान करना शुरू कर दिया। एक के बाद एक हॉस्टल के पहली मंजिल पर बने MBA स्टूडेंट के कमरों को खुलवाया। जूनियर्स को जबरन हाथ में बीयर थमा दी और मुंह में सिगरेट लगा दी। इसके बाद धमकाते हुए चले गए।

छात्रों ने कहा- सीनियर्स हॉस्टल में घुसकर जब गाली-गलौज और गुंडागर्दी कर रहे थे इसका उन्होंने चोरी-छिपे कुछ वीडियो बना लिए थे। जिसमें सीनियर साफ तौर पर गाली-गलौज करते हुए नशे की हालत में दिख रहे हैं। सीनियर गुंडों की तरह गाली-गलौज करने के साथ एक-एक को समझ लेने की धमकी दे रहे हैं।

छात्रों ने बताया कि यह वीडियो डीएसडब्ल्यू डॉ. मुनीश गंगवार और एचओडी डॉ. मुकेश श्रीवास्तव को दिखाने के साथ पूरे मामले की शिकायत की, डॉ. मुनीश और डॉ. मुकेश ने मामले में कार्रवाई करने की बजाए पीड़ित एमबीए स्टूडेंट को ही फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि कल तुम भी सीनियर बनोगे। इसके बाद मामले में कोई कार्रवाई नहीं की।

इस मामले में CSA के DSW डॉ. मुनीष गंगवार और HOD मुकेश श्रीवास्तव से बात की गई। HOD मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस तरह का कोई मामला उनके संज्ञान में नहीं है। इस मामले की जानकारी के लिए DSW से बात करें। इसके बाद डॉ. मुनीष गंगवार से बात की गई तो उन्होंने कहा- हॉस्टल में ऐसा कुछ नहीं हुआ है। छात्र झूठे आरोप लगा रहे हैं।

CSA के VC डॉ. एके सिंह ने कहा – इस मामले की उनके पास कोई जानकारी नहीं है। यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में व्यस्त हैं। जल्द ही MBA स्टूडेंट से स्वयं पूछताछ करके पूरे मामले की जांच करेंगे। छात्र या प्रोफेसर जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कड़ा एक्शन लेंगे। इस तरह के मामलों में उन्होंने सख्त कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *