News

खुर्जा : श्री नवदुर्गा शक्ति मंदिर पर भक्तों के साथ ही अधिकारियों ने भी किए दर्शन

Share News

खुर्जा। नगर के प्रसिद्ध श्री नवदुर्गा शक्ति मंदिर पर सोमवार को चतुर्थ नवरात्रि के दौरान मातारानी को बैंगनी रंग की पोषाक धारण कराकर उनकी पूजा अर्चना माता कूष्मान्डा के रूप में की गई। मातारानी को मालपुए का भोग लगाया गया जिनका वाहन चीता है। रविवार की छुट्टी होने के कारण मंदिर पर भक्तों की अपार भीड मौजूद रही। मंदिर कमैटी द्वारा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए धूप से बचाव के काफी उपाय किए गए हैं उसके बावजूद अपार भीड होने पर श्री श्रद्धालुओं ने पूरा धैर्य रखते हुए कतारबद्ध मातारानी के दर्शन किए।

जिलाधिकारी चंद्रप्रकाश सिंह परिवार सहित मातारानी के दर्शनों को पहुंचे तथा उन्हें प्रसाद अर्पित किया। इसके अलावा मंदिर पर खुर्जा एसडीएम दुर्गेश सिंह भी परिवार सहित मातारानी के दर्शनों को पहुंचे तथा वहीं सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया। लवी त्रिपाठी भी रविवार को परिवार के सहित मातारानी के दर्शनों को पहुंची। धीरे–धीरे मंदिर पर भक्तों की अपार भीड पहुंच रही है।

मंदिर पुजारी सुरेश ओझा ने बताया कि इस बार तृतीय नवरात्रि दो होने के कारण दो दिन मातारानी की पूजा अर्चना तृतीय नवरात्रि में ही की गई। वहीं सोमवार को चतुर्थ नवरात्रि मानते हुए माता कूष्मान्डा की पूजा अर्चना की गई है। उन्होनें बताया कि नवरात्रि का चौथे दिन मां कूष्मांडा को समर्पित है. जब सृष्टि की रचना नहीं हुई तो मां के इसी रूप ने सृष्टि को आकार दिया था ये ही आदिशक्ति हैं , यह ताकतवर और ज्ञान की पर्याय हैं. मां कूष्मांडा का वाहन सिंह है. इनके हाथों में कमंडल, धनुष, बाण, कमलपुष्प, अमृत-पूर्ण कलश, चक्र तथा गदा रहते हैं। बताया गया कि पौराणिक कथा के अनुसार मां कुष्मांडा का अर्थ होता है कुम्हड़ा. मां दुर्गा असुरों के अत्याचार से संसार को मुक्त करने के लिए कुष्मांडा का अवतार लिया था. मान्यता है कि देवी कुष्मांडा ने पूरे ब्रह्माण्ड की रचना की थी. पूजा के दौरान कुम्हड़े की बलि देने की भी परंपरा है. इसके पीछे मान्यता है ऐसा करने से मां प्रसन्न होती हैं और पूजा सफल होती है। सोमवार को मंदिर पर चंद्रमोहन मित्तल ने सपरिवार कन्या पूजन किया।

व्यवस्थाओं में प्रधान संजय वर्मा, आजीवन सचिव रोहित अग्रवाल, कोषाध्यक्ष अजय गर्ग, राजकुमार बंसल, हितेश अग्रवाल, अजीत मित्तल, दुष्यन्त मोहन अग्रवाल, ,श्याम नारायण गर्ग, कुलदीप शर्मा, डा० राकेश शर्मा , राकेश सिंघल, पवन गर्ग आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *