Dailynews

Noida International Airport: जेवर एयरपोर्ट के रनवे का ट्रायल इस महीने होगा शुरू

Share News

नोएडा: यूपी में ग्रेटर नोएडा के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर जल्द ही ट्रायल का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. क्योंकि पिछले दिनों रनवे का फ्रिक्शन टेस्ट लिया गया था. टेस्ट पूरी तरह से सफल पाया गया था. इसमें यह पता लगाया गया था कि अगर अलग मौसम और स्थिति है, तो रनवे पर कोई बाधा तो उत्पन्न नहीं होगी. साथ ही किसी तरीके की कोई रुकावट तो पैदा नहीं होगी. कोई फिसलन तो नहीं होगी. इसके बाद अगले स्टेप के टेस्ट का रास्ता साफ हो गया है.

ऐसी हो जाती देश की स्थित
देश में मौसम के हालत काफी जटिल हो जाते हैं. कई बार बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने लगती है, तो कभी बरसात बेकाबू हो जाती है. ऐसे में यह टेस्ट की सुरक्षा के लिहाज से देखना अनिवार्य था. क्योंकि भारी बारिश और चिलचिलाती धूप में किस तरीके से रनवे पर काम होगा. ये देखना भी बहुत जरूरी था. पहला टेस्ट सफल हो गया है, जिसमें पाया गया कि रन-वे के ऊपरी सतह किसी भी मौसम में उड़ान भरने और लैंडिंग करने के लिए एकदम सुरक्षित है.

अब शुरू होगा रन-वे का दूसरा ट्रायल
जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रन-वे के ट्रायल करने की पूरी तैयारी हो गई है, जो इसी महीने में होना है. इसमें सिर्फ एक हिस्से का ही प्रशिक्षण बाकी रह गया है. उड़ान का ट्रायल अक्टूबर या नवंबर से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है. इसके लिए एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी ने पहले ही कहा था कि यह दिसंबर तक टल सकता है. क्योंकि निर्माण के लिए जरूरी सामान नहीं मिल पा रहा है. फिलहाल 29 सितंबर 2024 रखी गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *