Dailynews

रतन टाटा का पार्थिव शरीर तिरंगे से लिपटा, आखिर दर्शन करने को उमड़ी भीड़

Share News

Ratan Tata Death News LIVE Updates: रतन टाटा के रूप में भारत का अनमोल रतन खो गया. मशहूर उद्योगपति रतन टाटा ने बुधवार को मुंबई के अस्पताल में आखिरी सांस ली. वह 86 साल के थे. अब उनके पार्थिव शरीर को एनसीपीए में आखिरी दर्शन के लिए रखा गया है. शाम चार बजे तक उनका अंतिम दर्शन किया जा सकता है. टाटा समूह के मानद चेयरमैन की रतन टाटा के निधन से देश में शोक की लहर है. रतन टाटा का दुनिया से जाना भारत के लिए बड़ी क्षति है. राष्ट्रपति और पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने उनके निधन पर शोक जताया है. रतन टाटा कई दिनों से बीमार थे. वह दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थे. वह बेहद ही दरियादल इंसान थे. रतन टाटा को राजकीय सम्मान के साथ विदाई दी जाएगी. तो चलिए जानते हैं रतन टाटा के अंतिम संस्कार से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स.

रतन टाटा के निधन के बाद उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित करने वालों के लिए बड़ा अपडेट है. रतन टाटा के पार्थिव शरीर को लोगों के अंतिम दर्शन के लिए गुरुवार को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक दक्षिण मुंबई के नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (NCPA) में रखा जाएगा. उसी दिन बाद में मुंबई के वर्ली इलाके में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

रतन टाटा का निधन हो गया. अब बड़ा सवाल है कि उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा या मुखाग्नि दी जाएगी? अब तक जो खबर है उस हिसाब से रतन टाटा के शव को मुंबई में दफनाया जाएगा. जहां जहां साइरस मिस्त्री का अंतिम संस्कार किया गया था, वहीं पर रतन टाटा का भी अंतिम संस्कार होगा.

सिंगर और एक्टर दिलजीत दोसांझ जब  जर्मनी में अपना कंसर्ट कर रहे थे, तभी उन्हें रतन टाटा के निधन की खबर मिली. उन्होंने अपने जर्मनी में हो रहे कॉन्सर्ट के दौरान रतन टाटा दी को श्रद्धांजलि भेंट की. उन्होंने कहा रतन टाटा ने हमेशा अपनी जिंदगी में मेहनत की, कभी किसे के बारे में गलत नहीं बोला. हमें उनसे सीखना चाहिए.

रतन टाटा के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएल टाटा से फोन पर बात की और संवेदना व्यक्त की. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भारत सरकार की ओर से रतन टाटा के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. रतन टाटा का बुधवार की देर रात मुंबई में निधन हो गया.

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने रतन टाटा के निधन को देश और महाराष्ट्र के लिए क्षति बताा. उन्होंने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें उदारता, मानवता और आस्था के प्रतीक के रूप में वर्णित किया. उन्होंने कहा कि टाटा का निधन देश और महाराष्ट्र के लिए क्षति है. बता दें कि 86 वर्षीय टाटा का बुधवार रात यहां एक अस्पताल में निधन हो गया.

महाराष्ट्र सरकार ने उद्योगपति रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने के लिए गुरुवार को राज्य में एक दिवसीय शोक की घोषणा की. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने यह जानकारी दी. टाटा समूह को विश्व स्तर पर प्रसिद्ध समूह में बदलने का श्रेय रतन टाटा को जाता है.उनका बुधवार को मुंबई के एक अस्पताल में 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हवाले से एक बयान में कहा गया है कि महाराष्ट्र में सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय झंडा 10 अक्टूबर को शोक के प्रतीक के रूप में आधा झुका रहेगा. बयान में कहा गया है कि बृहस्पतिवार को कोई मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा.

  • मशहूर उद्योगपति रतन टाटा का आज राजकीय सम्मान के  साथ अंतिम संस्कार होगा. रतन टाटा के अंतिम संस्कार में सरकार की ओर से अमित शाह जा रहे हैं. उनके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विपक्ष के नेता राहुल गांधी भी शामिल होंगे. रतन टाटा के अंतिम संस्कार में कौन-कौन शामिल होंगे, नीचे पूरी लिस्ट है.

रतन टाटा के निधन के बाद सबकी नजर टाटा के शेयरों पर थी. मगर Tata के शेयरों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हआ है. अभी तक टाटा के सभी शेयर सामान्य हैं. बुधवार रात को रतन टाटा का निधन हो गया और आज उनका अंतिम संस्कार मुंबई में होगा.

रतन टाटा के पार्थिव शरीर को एनसीपीए ले जाया जा रहा है. यहां पर रतन टाटा के पार्थिव शरीर रखा जाएगा, ताकि लोग अंतिम दर्शन कर सकें. मुंबई पुलिस बैंड ने सलाम दी है. मरीन ड्राइव रोड गुरुवार को ओबेरॉय होटल के आगे से बंद कर दिया गया है. पुलिस ने एनसीपीए की तरफ जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया है. रतन टाटा का पार्थिव शरीर एनसीपीए ग्राउंड पर रखा जाएगा, ताकि राजकीय अंतिम संस्कार से पहले लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें.

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का पार्थिव शरीर आखिरी दर्शन के लिए NCPA लॉन में रखा गया है. अभी से लेकर शाम 3.30  बजे तक अंतिम दर्शन किया जा सकता है. इसके बाद 4 बजे तक उनका पार्थिव शरीर वर्ली श्मशान घाट, डॉ ई मूसा रोड, वर्ली के प्रार्थना हॉल के लिए अंतिम यात्रा पर रवाना होगा. उसके बाद उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

रतन टाटा के अंतिम संस्कार से पहले पार्थिव शरीर को प्रेयर हॉल में रखा जाएगा. वर्ली के पारसी श्मशान भूमि में पार्थिव शरीर को ले जाया जाएगा. प्रेयर हॉल में करीब 200 लोग मौजूद रह सकते हैं. करीब 45 मिनट तक प्रेयर होगा. प्रार्थना हॉल में पारसी रीति से ‘गेह-सारनू’ पढ़ा जाएगा. रतन टाटा के पार्थिव शरीर मुंह पर एक कपड़े का टुकड़ा रख कर ‘अहनावेति’ का पहला पूरा अध्याय पढ़ा जाएगा.

रतन टाटा का शव दफनाया जाएगा या क्या होगा, इसे लेकर सस्पेंस कायम था. मगर अब डिटेल सामने आ गई है. रतन टाटा के लिए प्रेयर प्रक्रिया के बाद उनके पार्थिव शरीर को दफनाया नहीं जाएगा. उनके पार्थिव शरीर को इलेक्ट्रिक अग्निदाह में रखा जाएगा और इसके बाद अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *