Dailynews

प्राण-प्रतिष्ठा के लिए 1000 Km तक के एयरपोर्ट रिजर्व:5 राज्यों के 12 एयरपोर्ट की पार्किंग बुक

Share News
5 / 100

अयोध्या 22 जनवरी को रामलला मंदिर में विराजेंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देशभर से 900 VIP और 60 VVIP शामिल होंगे। VVIP के 60 चार्टर्ड प्लेन अयोध्या के नए एयरपोर्ट पर लैंड होंगे। यहां VVIP को छोड़ने के बाद प्लेन 1000 किलोमीटर की रेंज में आने वाले दूसरे एयरपोर्ट पर पार्क होंगे। क्योंकि, अयोध्या में सिर्फ 8 प्लेन की पार्किंग हो सकती है।

प्राण प्रतिष्ठा के दिन पार्किंग के लिए 5 राज्यों के 12 एयरपोर्ट की पार्किंग रिजर्व की गई है। इनमें यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड शामिल हैं। सुपर स्टार अमिताभ बच्चन और साउथ फिल्मों के सुपर स्टार पवन कल्याण का चार्टर्ड प्लेन कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर पार्क होंगे। केंद्रीय उड्‌डयन विभाग ने एयरपोर्ट पार्किंग को लेकर सभी राज्यों को संदेश भेजा है।

VVIP कैटेगरी में अंबानी-अडाणी, अमिताभ बच्चन, विराट कोहली, अनुष्का शर्मा, शाहरुख खान, आलिया भट्‌ट, अल्लु अर्जुन, रतन टाटा, वीरेंद्र सहवाग को रखा गया है। लखनऊ एयरपोर्ट पर कोहरे के दौरान भी लैंडिंग की सुविधा है। ऐसे में वह VVIP, जिनको 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा आयोजन के बाद निकलना है। उनके विमान लखनऊ में पार्क कराए जाएंगे।

22 जनवरी को लखनऊ एयरपोर्ट पर करीब 900 VIP के आने की संभावना है। इसमें राजनेता, फिल्मी हस्तियां, बड़े-बड़े उद्योगपति, बॉलीवुड गायक शामिल हैं। ये सभी सड़क से 135 किमी का फासला तय करके अयोध्या पहुंचेंगे। उनके लिए लखनऊ से अयोध्या तक स्पेशल ग्रीन कॉरिडोर की व्यवस्था की गई है। इसमें आने वाले लोगों को एयरपोर्ट से सीधे अयोध्या ले जाया जाएगा।

उनकी गाड़ियां कहीं भी ट्रैफिक में नहीं फंसेगी। स्पेशल रूट तैयार होगा। इसमें एयरपोर्ट से शहीद पथ होते हुए अयोध्या रोड से राम मंदिर तक पहुंचाया जाएगा। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में जा रहे इन मेहमानों पर कई जगहों पर फूलों की बारिश भी की जा सकती है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान भी अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरेगा। इसके बाद वह सड़क या हेलिकॉप्टर से मंदिर तक जाने का कार्यक्रम बन सकता है। हालांकि, प्रशासन ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए साकेत महाविद्यालय में 3 हेलीपैड बनाए हैं।

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में आने वाले अतिथियों के लिए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने संदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि जन्मभूमि परिसर में एंट्री तभी मिलेगी, जब ट्रस्ट की ओर से जारी कार्ड पर बने क्यूआर कोड से मिलान कर लिया जाएगा।उनके मोबाइल फोन पर एक लिंक भेजा है। इस लिंक को क्लिक करने के बाद एक ई-फॉर्म खुलेगा।

इसमें उन्हें डिटेल भरनी होगी। डिटेल मिलने के बाद ट्रस्ट उन्हें एंट्री पास भेज रहा, जिसे डाउनलोड करना होगा। इसी पास पर क्यूआर कोड भी होगा।चेकिंग के दौरान सुरक्षा कर्मियों को भी पास दिखाना होगा। सुरक्षा कर्मी इसे स्कैन कर गेस्ट का सत्यापन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *