Hindi News LIVE

Russia-Ukraine War: रूस पर यूक्रेन की बड़ी चोट, ऑयल एक्‍सपोर्ट हब पर ड्रोन अटैक

Share News

मॉस्‍को. आज के इस इकोनोमिक ड‍िप्‍लोमेसी के युग में किसी को पंगु या बेबस करने का सबसे अच्‍छा तरीका उसे आर्थिक रूप से कमजोर करना माना जाता है. महीनों से जारी रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी यह लागू होता है. रूस ने पहले यूक्रेन की कमर तोड़ने के लिए उसके गैस सप्‍लाई चैन को तोड़ा. अब यूक्रेन भी उसी तर्ज पर रूस को कमजोर करने की कोशिश में जुटा है. इसी का नतीजा है कि ब्‍लैक सी में स्थित रूस के सबसे बड़े पोर्ट नोवोरोसिस्‍क बंदरगाह पर ड्रोन से हमला किया गया है. इस पोर्ट के महत्‍व को इसी से समझा जा सकता है कि इसे ऑयल एक्‍सपोर्ट का बड़ा हब माना जाता है. ड्रोन अटैक के बाद रूस ने कुछ देर के लिए बीच को आमलोगों के लिए बंद कर दिया था. हालांकि, बाद में इस चेतावनी को वापस ले ली गई.

इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने स्थानीय प्रशासन के हवाले से बुधवार को बताया कि यूक्रेनी समुद्री ड्रोन हमले के प्रयास के बाद रूस के काला सागर बंदरगाह (ब्‍लैक सी पोर्ट) नोवोरोसिस्क पर फिर से कामकाज सुचारू हो गया है. स्थानीय प्रशासन के एक बयान के हवाले से बताया गया है कि इस हमले के बाद कोई प्रतिबंध नहीं है. शिपिंग सामान्य रूप से चल रही है. नोवोरोसिस्क रूस का ब्‍लैक सी में सबसे बड़ा बंदरगाह है और दक्षिण रूस में कच्चे तेल और तेल उत्पादों के निर्यात का एक प्रमुख केंद्र है. यह कजाकिस्तान और अजरबैजान से आने वाले तेल को भी लोड करता है और अनाज, कोयला, उर्वरक, लकड़ी, कंटेनर, भोजन और केमिकल कार्गो का काम भी यहां से होता है.

नोवोरोसिस्क के मेयर आंद्रेई क्रावचेंको ने बुधवार को पहले समुद्र तटों पर जाने को लेकर आमलोगों को आगाह किया और प्रतिबंध लगा दिया. बाद में उन्होंने कहा कि सभी प्रतिबंध हटा दिए गए हैं. उन्‍होंने बताया कि ड्रोन अटैक और कहा कि हमलों में दो कमर्शियल प्रोपर्टी और एक आवासीय अपार्टमेंट मामूली तौर पर नुकसान पहुंचा है. इस हमले में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सेना ने नोवोरोसिस्क की ओर जा रहे दो समुद्री ड्रोनों को नष्ट कर दिया है. बता दें कि रूस ने बार-बार कहा है कि यूक्रेन ने ब्‍लैक सी कोस्‍ट पर उसके बंदरगाह शहरों पर हमला किया है, लेकिन रूसी अधिकारी अक्सर यूक्रेनी हमलों से हुए नुकसान के बारे में कम विवरण देते हैं.

बता दें कि मई में भी बंदरगाह पर ड्रोन से हमला किया गया था, जिससे अधिकारियों को अस्थायी रूप से आउटलेट बंद करना पड़ा था. नोवोरोसिस्क से यूरल्स, केईबीसीओ और साइबेरियन लाइट ग्रेड की लोडिंग जुलाई में 1.7-1.8 मिलियन मीट्रिक टन निर्धारित है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी वायु रक्षा प्रणालियों ने यूक्रेन द्वारा रूस के क्षेत्र में लॉन्च किए गए 10 हवाई ड्रोनों को नष्ट कर दिया, जिनमें से एक मॉस्को क्षेत्र में भी शामिल था. दूसरी तरफ, यूक्रेन की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *