Hindi News LIVE

UP: 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेजों में रहेगी छुट्टी, नहीं बिकेगी शराब, सीएम योगी ने दिए निर्देश

Share News

अयोध्या. अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के समारोह के दिन 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. पूरे प्रदेश में इस दिन शराब नहीं बिकेगी. अयोध्या में बैठक के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 22 जनवरी को सभी सरकारी भवनों की साज-सज्जा कराई जाए और आतिशबाजी के भी प्रबंध हो. अयोध्या में स्वच्छ्ता का ‘कुंभ मॉडल लागू किया जाए. 14 जनवरी को अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी स्वच्छ्ता अभियान का शुभारंभ करेंगे. अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री योगी ने प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां परखीं और कहा सफाई और सुरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा.

मंगलवार को अयोध्या दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी ने श्रीरामलला और हनुमान गढ़ी के दर्शन-पूजन के उपरांत श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. मकर संक्रांति के बाद प्रारंभ हो रहे प्राण प्रतिष्ठा के वैदिक अनुष्ठानों की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री ने समारोह की सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सभी आवश्यक सहयोग के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में आ रहे गणमान्य जनों को अयोध्या में बेहतर आतिथ्य प्राप्त होना चाहिए.

कुंभ की तर्ज पर अयोध्या में तैयार होगी भव्य टेंट सिटी
मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में होटल और धर्मशालाएं हैं। होम स्टे की व्यवस्था भी है. टेंट सिटी की संख्या और बढ़ाये जाने की आवश्यकता है. कुंभ की तर्ज पर अयोध्या में 25-50 एकड़ में एक भव्य टेंट सिटी तैयार कराएं.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 22 जनवरी के उपरांत अयोध्या में दुनियाभर से रामभक्तों का आगमन होगा. उनकी सुविधा के लिए पूरे नगर में विभिन्न भाषाओं में साइन बोर्ड लगाए जाएं. धर्म पथ, जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ, राम पथ जैसे प्रमुख मार्गों अथवा गलियों में धूल न उड़े, गंदगी न हो. जगह-जगह कूड़ेदान रखे जाएं. वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था हो. अभी 3800 से अधिक स्वच्छताकर्मी तैनात हैं, 1500 कर्मचारियों की संख्या और बढाई जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *