Latest

पंजाब सरकार वन विभाग की ओर से फ्री एप पर दिए गए ऑर्डर पर नहीं दिए जा रहे पौधे

Share News

हरचोवाल/गुरदासपुर 14 जून (गगनदीप सिंह रियाड़) जहां पंजाब के पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए लाखों रुपये खर्च करके लोगों को मुफ्त पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। वहीं पंजाब सरकार ने एक व्यक्ति को मोबाइल फोन एक विभाग द्वारा ऑर्डर किए गए 15 अलग-अलग पौधे देने की योजना चला रखी है. लेकिन जब अवतरण प्रेमी इस ऐप के तहत पौधों के लिए ऑर्डर बुक करते हैं, तो प्रत्येक क्षेत्र के अनुसार सरकारी नर्सरी इस ऐप पर आती हैं।

लेकिन जब कोई व्यक्ति अपने फोन पर क्षेत्र का नाम भरता है तो 15 पौधों के नाम डाउनलोड हो जाते हैं। उस क्षेत्र की नर्सरी का नाम आता है. वहां से मासीस को पौधे लाने के लिए फोन आता है। ऐसे में हरचोवाल के रहने वाले महकदीप सिंह ने फोन से ऑर्डर किया तो उस फोन नंबर पर वन विभाग के अधिकारी कंवलजीत सिंह का नाम आया, ऑर्डर के मुताबिक जब तुगलवाल के मुताबिक,
वे नर्सरी से पौधे लेने जाते हैं। वन विभाग के अधिकारी कंवलजीत सिंह ने पौधे लेने के लिए उनके फोन नंबर 7986886961 पर संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि मेरा ट्रांसफर हो गया है. तो कंवलजीत सिंह को बुलाओ और पौधे ले जाओ। जब मैंने कंवलजीत सिंह से बात की तो उन्होंने कहा कि मैं थिंड धालीवाल नर्सरी में बैठा हूं। लेकिन मैं तुम्हें पौधे नहीं दे सकता क्योंकि अब सरकार ने मुफ्त पौधे लगाना बंद कर दिया है, तुम्हें गुरदासपुर पुर कार्यालय से रसीद लेकर आनी होगी, तभी मैं ये पौधे दे सकता हूं।
क्या कहना है – जब वन विभाग के आला अधिकारी ने डीएफओ से उनके फोन नंबर पर बात की तो उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने नये निर्देशों के तहत लोगों को पौधे देना बंद कर दिया है. अगर आप पौधे लेना

इस संबंध में मैंने ऑल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन के महासचिव और शोमानी अकाली दल के जनरल काउंसिल सदस्य गगनदीप सिंह रियाड़ से बात की। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के निर्देशों के अनुसार, वन विभाग द्वारा फोन ऐप जारी किया गया है पेड़ लगाने के लिए आवेदन किया जाता है मास में फोन आता है आप अपनी नर्सरी से पेड़ प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन वन विभाग के अधिकारियों की मंशा सिर्फ सरकारी कागजों में दिखाकर और अपना बिल बनाकर पंजाब को हरा-भरा बनाने की है और इन अधिकारियों द्वारा पंजाब को रेगिस्तान बनाने की साजिशें रची जा रही हैं, उन्हें यह बताना चाहिए कि लोग ऐसा क्यों कर रहे हैं गुमराह किया गया. पंजाब में अवतार प्रेमियों को लाखों रुपये खर्च कर खुद पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *