Health

पेट से संबंधित बीमारियों को जड़ से खत्म कर देते हैं ये बीज

Share News

 बागपत. बिजी लाइफ स्टाइल में अपने आप को स्वस्थ रखना एक बड़ी चुनौती है और खान-पान अच्छा न होने के चलते लोग अनेक तरह की बीमारियों से ग्रस्त हैं. सबसे बड़ी समस्या पेट से ग्रस्त रोगों की होने लगी है, लेकिन अगर कुछ नियम अपनाया जाए तो हम अपने पेट की बीमारियों सहित अन्य बीमारियों को भी अपने से दूर रख सकते हैं. इसके लिए डॉक्टर ने अच्छा उपाय बताया है. मात्र कुछ ही दिन के उपाय से आपकी पाचन शक्ति अच्छी हो जाएगी और आप अपने आप को स्वस्थ रख पाएंगे.

अलसी एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है, जिसे हम नियमित इस्तेमाल से अपने पेट को दुरुस्त रख सकते हैं और पाचन शक्ति को दुरूस्त बना सकते हैं. डॉक्टर का कहना है कि अधिकतम मामले पेट से ही शुरू होते हैं. पेट में विभिन्न तरह की बीमारियां होने से आदमी अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त हो जाता है और धीरे-धीरे बीमारियां उसकी चपेट में लेने लगती हैं, लेकिन अलसी एक अचूक आयुर्वेद का वरदान है, जिससे आप स्वयं को स्वस्थ रख सकते हैं. आप अलसी को सूखा चबाकर खा सकते हैं. लड्डू बनाकर खा सकते हैं या फिर अन्य चीजों में इस्तेमाल कर उसका सेवन कर सकते हैं.

 अलसी में ओमेगा 3, ओमेगा 6, फेटी एसिड होता है. यह तत्व डायबिटीज पेट संबंधित समस्या व अन्य गंभीर रोगों में अधिक काम करते हैं. पेट की बीमारी और डायबिटीज से होने वाली गंभीर समस्याओं से भी अलसी बचाता है अलसी में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. जिससे स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करता है.

हर तीसरा व्यक्ति पेट संबंधित समस्या से परेशान है. बदलते मौसम खान-पान से हर समय पेट जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. ऐसे में व्यक्ति को अपनी डाइट में अलसी के बीज को शामिल करना चाहिए, जिससे वह स्वस्थ रह सके और गंभीर बीमारियों से बच सके.

कोई भी व्यक्ति अलसी का सेवन कर सकता है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें एस्ट्रोजन हार्मोन होता है. जिससे गर्भवती महिलाओं को नुकसान उठाना पड़ सकता है. गर्भवती महिलाओं को छोड़कर कोई भी बुजुर्ग व्यक्ति और बच्चा इसका इस्तेमाल कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *