Dailynews

यूपी :पुलिसवाले कर रहे थे अवैध वसूली, बिहार बॉर्डर पर CO समेत पूरी चौकी सस्पेंड; SP-ASP हटे

Share News

बलिया, योगी सरकार ने बलिया के एसपी देवरंजन वर्मा और एएसपी दुर्गा प्रसाद तिवारी को हटा दिया है। दोनों वेटिंग में रखे गए हैं। सीओ सदर शुभ सुचित को सस्पेंड किया गया है। सरकार ने CO, SHO और चौकी इंचार्ज के खिलाफ विजिलेंस जांच शुरू कराई है, जो उनकी संपत्ति की जांच करेगी। ये कार्रवाई बलिया में यूपी-बिहार बॉर्डर पर अवैध वसूली की पुष्टि होने के बाद की गई।

पुलिसवाले ही पैसे लेकर शराब, मवेशी और बालू लदे ट्रकों को बॉर्डर पार कराते थे। इनपुट के आधार पर ADG वाराणसी पीयूष मोर्डिया ने STF टीम के साथ सिविल ड्रेस में छापा मारा। ADG बुधवार रात 12 बजे पहुंचे। उन्होंने 2 पुलिसकर्मियों सहित 18 लोगों को रंगे हाथों पकड़ लिया। इनमें 16 दलाल शामिल हैं।

7 पुलिसकर्मियों समेत 23 के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। थानाध्यक्ष नरही समेत 5 पुलिसकर्मी मौके से फरार हो गए। ADG ने तत्काल एक्शन लेते हुए कोरंटाडीह चौकी के सभी 6 पुलिसकर्मियों और थानाध्यक्ष नरही पन्ने लाल को सस्पेंड कर दिया।

इनके खिलाफ वहीं एफआईआर दर्ज हुई, जहां से ड्यूटी करते थे। पूरा मामला भरौली बिहार-यूपी बॉर्डर का है।

डीआईजी आजमगढ़ वैभव कृष्ण ने बताया- इस एंट्री-एग्जिट पाॅइंट से रोजाना रात में 1000 ट्रक गुजरते हैं। पुलिस वाले हर ट्रक से 500 रुपए की वसूली करते थे। हर रोज करीब 5 लाख की वसूली थी। मामले पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा- ये अपराध के खिलाफ ‘जोरी टॉलरेंस’ का भंडाफोड़ है।

डीआईजी आजमगढ़ वैभव कृष्ण ने बताया- कुछ समय से हमें सूचना मिल रही थी कि नरही क्षेत्र के भरौली तिराहे पर यूपी-बिहार के एंट्री-एग्जिट पॉइंट पर ट्रकों से अवैध वसूली चल रही है। इसके बाद एडीजी जोन वाराणसी और मैंने सिविल ड्रेस में यहां की रेकी की। इसके बाद अच्छे से प्लान करके बुधवार देर रात रेड डाली गई।

वैभव कृष्ण ने बताया- अधिकारियों की टीम जब भरौली तिराहे पर पहुंची तो वहां 2 पुलिसकर्मी अवैध वसूली कर रहे थे। टीम ने उन्हें हिरासत में लिया। 5 पुलिसकर्मी मौके से फरार हो गए।

टीम को देखते ही भागे पुलिसकर्मी
इसके बाद टीम भरौली तिराहे के आगे कोरंटाडीह चौकी पर पहुंची। चौकी के पुलिसकर्मी भी यहां अवैध वसूली कर रहे थे। यहां से एसटीएफ की टीम ने एक सिपाही और एक स्थानीय युवक को गिरफ्तार किया है। जबकि कुछ पुलिसकर्मी फरार हो गए। STF की टीम ने कुल मिलाकर 16 दलालों और 2 पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया है।

टीम ने पुलिसकर्मियों से 37500 रुपए और 14 बाइक बरामद की। गुरुवार सुबह सभी आरोपियों को बॉर्डर से कैदी वाहन में नरही थाने पर लाया गया। टीम ने 50 मोबाइल और वसूली रजिस्टर जब्त किया है। SO के सरकारी आवास को भी सील कर दिया गया।

बाइक, रजिस्टर और मोबाइल भी बरामद
यहां तस्करी के ट्रकों से अवैध वसूली के कारण बलिया से गाजीपुर के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तक 18 किमी जाम लगता था। शिकायत यह भी थी कि पुलिस ने वसूली के लिए यहां निजी लोगों को कमीशन पर लगा रखा था। फिलहाल हिरासत में लिए पुलिसकर्मियों से पूछताछ जारी है।

पांच पुलिस वाले फरार
थाना इंचार्ज नरहीं पन्ने लाल, चौकी इंचार्ज कोरंटाडीह SI राजेश कुमार प्रभाकर, हेड कांस्टेबल विष्णु यादव, सिपाही दीपक मिश्रा और सिपाही बलराम सिंह फरार हैं।

‘हमारी सरकार ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कटिबद्ध’
अयोध्या पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बलिया में पुलिसकर्मियों पर हुई कार्रवाई की सराहना की है। उन्होंने कहा- वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मौके पर पहुंच कर कार्रवाई की है। हमारी सरकार ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कटिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *