Business

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने का आसान तरीका

Share News
10 / 100

अगर आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको https://pmsuryaghar.org.inपर अप्लाई करना होगा. इसमें लाभार्थियों को 300 यूनिट हर महीने फ्री बिजली मिलने के साथ-साथ सब्सिडी भी मिलती है. इस योजना के लिए आपको कुछ जरूरी दिशा-निर्देश को भी मानने होंगे. बिजली मंत्रालय के तहत आने वाले कई पीएसयू जैसे एनटीपीसी, एनएचपीसी, पीएफसी, पावर ग्रिड, नीपको, एसजीवीएन, टीएचडीसी और ग्रिड इंडिया पर पीएम मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर नजर रहेगी.

तीसरा, अगर आप अपने घरों में 2kw का रूफटॉप लगाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको तकरीबन 47000 रुपये का खर्चा आएगा. केंद्र सरकार इसपर 18000 रुपये सब्सिडी देती है. हालांकि देश के कई राज्यों में राज्य सरकारों ने भी केंद्र सरकार के बराबर सब्सिडी देने का ऐलान कर दिया है. ऐसे में आपको तकरीबन इतना ही पैसा और लगेगा. बाकी बचे पैसे अगर आप घर से नहीं लगाना चाहते हैं तो बैंक आपको लोन दे सकती है.

ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक, 130 वर्गफीट की जगह पर बनने वाला सोलर रूफटॉप प्लांट हर रोज 4.32 किलोवाट बिजली पैदा करेगी. इसको अगर साल का हिसाब लगा लेते हैं तो तकरीबन 1576.8 किलोवाट हर साल आप बिजली पैदा करेंगे. इससे रोजाना तकरीबन 13 रुपये की बचत होगी और सालाना लगभग 5000 रुपये की बचत होगी.

चौथा, इसी तरह 4kw का रुफटॉफ लगाना चाहते हैं तो आपको 200 वर्गफीट जमीन चाहिए. रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने पर 86000 रुपये खर्च आता है. इसमें केंद्र सरकार 36000 रुपये सब्सिडी देती है. आप चाहें तो 50000 रुपये खुद भी लगा सकते हैं या राज्य सरकार के भी सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं. इससे हर दिन 8.64 किलोवाट बिजली पैदा होगी और आप हर साल 9460 रुपये बचत कर सकते हैं. पांचवां,  PM Surya Ghar Yojana का लाभ केवल गरीब व मध्यमवर्गीय परिवारों को ही मिलेगा. इसके लिए आप वेबसाइट पर जाकर आवेदन भरने की पूरी प्रक्रिया देख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *